जीवनशैलीस्वास्थ्य

त्वचा और सेहत दोनों के लिए गुणकारी है हल्दी, जानें हल्दी के फायदे

नई दिल्ली: हल्दी हमारे शरीर और त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होती है। हल्दी में पाए जाने वाले पोश्क तत्व हमारे शरीर को अंदरूनी और बाहरी दोनों स्तर पर लाभ पहुंचाते हैं। इसी वजह से हल्दी का अधिक से अधिक प्रयोग खाने और स्किन पर लगाने में करने की सलाह दी जाती है। हल्दी मुहांसे, दाग-धब्बे और स्किन से जुड़ी अन्य समस्याओं पर बहुत ही कारगर तरीके से काम करती है। हल्दी हम सभी के घर के किचन में ज़रूर पाई जाती है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से शरीर को कई दिक्कतों से भी छुटकारा मिलता है। आइए जानते हैं हल्दी के इस्तमाल के फायदे :

हल्दी चोट या घाव पर भी काफी कारगर साबित होती है। अगर आपके शरीर पर घाव और चोट के निशान हैं और आप उनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप हल्दी को नींबू के रस और मलाई के साथ मिक्स कर के इसका पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को अपने घाव पर लगाएं यह एक तरह का एंटीसेप्टिक होने के साथ दाग को हल्का करने में ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है। इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर रोज लगाएं और सूखने के बाद इसे धो लें। ऐसा 10 से 15 दिनों तक करने के बाद से ही आपको चोट के निशान हल्के होते नज़र आएंगे।

अगर आपकी त्वचा रफ और ड्राई है तो इससे निजात पाने के लिए आप हल्दी को नारियल तेल के साथ मिला कर पेस्ट बनाकर अपनी त्वचा पर इसे लगा कर अच्छे से मसाज करें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपकी त्वचा में नमी बनी रहेगी और साथ ही त्वचा निखरेगी। कभी-कभी आप इसमें कुछ बूंदें शहद की भी मिला सकते हैं।

Related Articles

Back to top button