जीवनशैलीस्वास्थ्य

सोने से पहले कर लें ये काम, मिलेगी Glowing Skin और जल्दी नहीं आएगा बुढ़ापा

नई दिल्ली : आजकल प्रदूषण इतना ज्यादा है कि सही स्किन केयर रुटीन (skin care routine) के बिना चेहरे को ग्लोइंग नहीं रखा जा सकता है. उसके साथ ही हमारी जीवनशैली इतनी खराब हो गई है कि झुर्रियां, झाइयां, ढीली त्वचा जैसे बुढ़ापे के लक्षण भी जल्दी आ जाते हैं. लेकिन, चमकदार चेहरा (Glowing Skin) पाने के लिए रात में सोने से पहले कुछ काम किए जा सकते हैं. जो बुढ़ापे के लक्षणों को दूर रखकर स्किन को निखारते हैं.

आप कैसा भी स्किन केयर रुटीन अपना लीजिए. लेकिन चेहरे पर प्रदूषण के कण या धूल-मिट्टी को बैठने से नहीं रोक सकते हैं. इसके कारण पनपे बैक्टीरिया व हानिकारक तत्व आपके चेहरे को नुकसान पहुंचा सकते हैं और रोमछिद्र भी बंद कर सकते हैं. इसलिए रात में सोने से पहले चेहरा जरूर धोएं.

दरअसल, रात में हमारी स्किन की कोशिकाएं खुद को रिपेयर करती हैं. इसलिए, रात में भी चेहरे पर मॉश्चराइजर लगाना चाहिए. ताकि स्किन सेल्स को रिपेयर होने में मदद मिले और रूखी त्वचा से भी निजात मिल सके. इसके लिए किसी फेस मॉश्चराइजर या नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

नाइट स्किन केयर रुटीन में आप सोने से पहले होममेड फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह चेहरे की स्किन को पोषण देने का काम करते हैं और जरूरी नमी भी बनाए रखते हैं. इससे आपको झुर्रियां (Wrinkles Treatment), झाइयां और ढीली त्वचा से छुटकारा मिल सकता है. इसके लिए आप रात में एलोवेरा जेल फेस मास्क या चंदन फेस मास्क का उपयोग कर सकते हैं.

आंखों के नीचे की स्किन से नमी चले जाने पर डार्क सर्कल की समस्या (Dark Circle Removal) आ सकती है. इसके लिए आपको सोने से पहले आंखों के नीचे आई क्रीम लगानी चाहिए. जिससे काले घेरों से निजात मिलेगी.

Related Articles

Back to top button