जीवनशैलीस्वास्थ्य

जानिए गर्भावस्था के दौरान कुछ महिलाओं को भूख क्यों नहीं लगती, जानिए वजह

नई दिल्ली : गर्भावस्था महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण होता है। इस दौरान महिलाओं के शरीर में काफी बदलाव देखने को मिलते हैं। यह हार्मोनल असंतुलन के कारण भी होता है। विशेषज्ञों के मुताबिक गर्भवती महिलाओं को अपने खान-पान और सोने के तरीके में खास बदलाव की जरूरत होती है। संतुलित आहार, दैनिक व्यायाम और पर्याप्त नींद माँ और बच्चे दोनों को स्वस्थ रख सकती है। वहीं, गर्भावस्था के दौरान भूख कम लगना सामान्य है। इसके कई कारण हो सकते हैं। आइए, जानते हैं इसके बारे में-

लगभग सभी महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान उल्टी का अनुभव होता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ गर्भावस्था के दौरान उल्टी को एक सामान्य लक्षण मानते हैं। यह भूख को भी कम करता है। इसके लिए गर्भावस्था के दौरान मसालेदार और तली हुई चीजों का सेवन कम करें। साथ ही भरपेट भोजन करने की बजाय थोड़ा-थोड़ा भोजन करें और नियमित अंतराल पर भोजन करें।

गर्भावस्था के दौरान तनावपूर्ण जीवन जीने से भी भूख कम हो सकती है। अक्सर गर्भवती महिलाएं तनाव में रहती हैं। हालांकि, वह खुद को किसी के सामने प्रकट नहीं होने देती हैं। इसके लिए जरूरी है कि जब आप तनावग्रस्त और उदास हों तो अपने लोगों से बात करें।

एनोरेक्सिया और बुलिमिया से पीड़ित लोगों की भूख कम हो गई है। ये खाने के विकार हैं। यदि आप किसी विकार से पीड़ित हैं तो गर्भावस्था के दौरान भूख न लगना एक समस्या हो सकती है। इसके लिए आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

गर्भवती महिलाओं को खाने के लिए कई ऐसी दवाएं दी जाती हैं, जिससे भूख न लगने की समस्या हो जाती है। इन दवाओं के सेवन से भूख नहीं लगती है। इसके लिए आप अपने डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक हार्मोनल असंतुलन के दौरान शरीर में एस्ट्रोजन और एचसीजी हार्मोन्स बढ़ जाते हैं। इससे गर्भवती महिलाओं को भूख नहीं लगती है।

Related Articles

Back to top button