राजनीतिराष्ट्रीय

INDIA गठबंधन की अध्यक्षता के लिए कांग्रेस कर सकती दावेदारी, खड़गे का दावा मजबूत

नई दिल्ली : स्वतंत्रता दिवस के बाद मुंबई में होने वाली इंडियन नेशनल डेवलेपमेंटल इंक्लूसिव एलायंस (इंडिया) की बैठक कई मायनों में बेहद अहम साबित होगी। यह बैठक विपक्षी गठबंधन की भविष्य की दिशा और दशा दोनों तय करेगी। इस बैठक में गठबंधन के संयोजक के साथ अध्यक्ष पद पर भी चर्चा होगी।

मुंबई बैठक में विपक्षी दल समन्वय समिति के सदस्यों का चयन, गठबंधन के संयोजक और न्यूनतम साझा कार्यक्रम तय करने पर चर्चा करेंगे। इस बीच, कांग्रेस में यह मांग जोर पकड़ रही है कि पार्टी को इंडिया गठबंधन की अध्यक्षता पर दावेदारी करनी चाहिए। सूत्रों का कहना है कि मुंबई बैठक में कांग्रेस इंडियन नेशनल डेवलेपमेंटल इंक्लूसिव एलायंस के अध्यक्ष पद के लिए दावेदारी पेश करेगी। पार्टी का मानना है कि सबसे बड़ा विपक्षी दल होने के नाते इंडिया का अध्यक्ष कांग्रेस से होना चाहिए।

इस पद के लिए कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी पहली पसंद हैं। सूत्रों का कहना है कि बेंगलुरु बैठक में कई वरिष्ठ नेताओं ने सोनिया गांधी से अध्यक्ष पद संभालने का आग्रह भी किया लेकिन वह इसके लिए तैयार नहीं हैं। हालांकि, वह कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभालती रहेंगी।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे इंडिया गठबंधन के अध्यक्ष पद के सबसे प्रबल दावेदार हैं। इसके साथ मुंबई में होने वाली बैठक में समन्वय समिति के सदस्यों के चयन के साथ संयोजक के पद को लेकर भी घटक दलों के बीच चर्चा के बाद फैसला होगा। संयोजक पद के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को सबसे प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहले शख्स हैं, जिन्होंने वर्ष 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में एनडीए से मुकाबला करने के लिए विपक्ष की एकजुटता की कवायद शुरू की थी। पार्टी के एक नेता ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार को भी गठबंधन में अहम पद सौंपे जा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button