जीवनशैलीस्वास्थ्य

सुबह खाली पेट सेब का जूस पीने के है अनेक फायदे

नई दिल्ली : सुबह खाली पेट सेब का जूस पीने के फायदे: रोज 1 सेब खाना आपको कई बीमारियों से बचा सकता है। ये बात तो आपने कई बार सुनी होगी। लेकिन क्या आपको पता है कि सेब का जूस पीने के फायदे भी कई हैं। दरअसल, सेब का जूस शरीर के लिए तेजी से काम करता है और ये आसानी से शरीर द्वारा अवशोषित भी हो जाता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और क्लींजिंग गुण होते हैं। इससे स्किन से लेकर पेट तक शरीर को कई फायदे मिल सकते हैं। इसके अलावा भी सेब का जूस पीने के कई फायदे हैं बस आपको सुबह उठकर 1 गिलास सेब का जूस खाली पेट लेना है।

सेब के रस में पाए जाने वाले पॉलीफेनोलिक एंटीऑक्सीडेंट, ब्रेन को फाइन रेडिकल्स नामक अस्थिर अणुओं से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। यह मस्तिष्क कोशिकाओं के नुकसान कम करने में मदद करता है। इस तरह ये अल्जाइमर और पार्किंसंस जैसी न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों से बचाव में मददगार है।

सेब का जूस विटामिन ए से भरपूर है और ये आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। जब आप सुबह खाली पेट इसे पीते हैं तो ये आपके आंखों की रोशनी बढ़ाता है। इसके अलावा ये आंखों से जुड़ी कई बीमारियों से आपको बचा सकता है और आंखों की नसों और पुतलियों को सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है।

सेब का जूस पीने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और आप कई मौसमी बीमारियों से बच सकते हैं। इसके अलावा सेब में पॉलीफेनोल्स और विटामिन सी की भी अच्छी मात्रा होती है जो कि आपके इम्यून सेल्स को और मजबूत बनाते हैं ताकि आप सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से लड़ सकें।

पेट से जुड़ी समस्याएं, स्किन से जुड़ी कई परेशानियों का कारण बन सकता है। जैसे कि कब्ज। तो, सुबह खाली पेट सेब का जूस पीना मेटाबोलिज्म तेज करता है और कब्ज की समस्या से बचाता है। दूसरा ये लिवर में जमा गंदगी को भी डिटॉक्स करता है। इससे आपका खून साफ होता है और इसकी चमक आप अपने चेहरे पर देख सकते हैं और अंत में इसे पीना आपको वेट लॉस से भी बचाता है।

Related Articles

Back to top button