जीवनशैलीस्वास्थ्य

आप भी कम करना चाहते हैं वजन, तो चाय में चिया सीड्स का करें इस्तेमाल

नई दिल्‍ली : इन दिनों बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण मोटापा की समस्या आम है। लोग मोटापा कम करने के लिए डाइटिंग (Dieting) और हेवी एक्सरसाइज करते हैं। इसके अलावा आप अपनी डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल कर भी वजन कम कर सकते हैं। चिया सीड्स मोटापा कम करने के लिए बेहद कारगर है।

चिया सीड्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ये पोषक तत्वों का खजाना है। चिया सीड्स वजन कम करने में भी काफी कारगर माना जाता है। इन छोटे-छोटे बीजों में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, जिंक, फॉस्फोरस और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं। आप इन बीजों को वेट लॉस जर्नी में आसानी से शामिल कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं, वजन कम करने के लिए डाइट में आप चिया सिड्स का उपयोग कैसे करें।

अगर आप चाय पीने के शौकीन हैं, तो आप चिया सीड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह वजन कम करने के लिए सबसे शानदार ऑप्शन है। आप इन बीजों को चाय में मिला सकते हैं। चाय बनाने के लिए अपनी पसंद की कोई की चाय की पत्ती चुनें, इसके लिए टी बैग का आप्शन सही रहेगा। इसे पानी में उबालें, चाय को छान लें और ठंडा होने के लिए एक तरफ रख दें। ध्यान रखें कि गर्म चाय में चिया सीड्स न डालें, नहीं तो वे चिपक जाएंगे। जब चाय ठंडी हो जाए, तो इसमें चिया सीड्स डालें और अच्छी तरह मिलाएं। चाय को कम से कम 2 घंटे के लिए फ्रिज में रखें और ठंडा होने दें। आप चाय में नींबू और अदरक भी मिला सकते हैं।

आप सुबह या शाम में नाश्ते के रूप में चिया सीड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे स्मूदी में मिला सकते हैं। ये गर्मियों में आपको ठंडक पहुंचाने में मदद करती हैं। इन बीजों को किसी भी फल की स्मूदी में मिलाया जा सकता है। आप अपनी पसंदीदा फल जैसे ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, सेब, केला, आम आदि लें और उन्हें मोटा-मोटा काट लें। अब एक ब्लेंडर में फल, दूध, दही, बर्फ और एक चम्मच चिया सीड्स डालें और चिकना होने तक ब्लेंड करें और इसे नाश्ते के रूप में आनंद लें।

अगर आप नाश्ते में दलिया खाना पसंद करते हैं, तो यह आपके लिए हेल्दी ऑप्शन है। दलिया में चिया सीड्स मिलाने से आपका नाश्ता और अधिक पौष्टिक हो जाएगा। इससे वजन कम होने में भी मदद मिलेगी। एक बर्तन में दलिया, चिया सीड्स, दालचीनी, चुटकी भर नमक और दूध डालें। इस मिश्रण को अच्छी तरह चला लें और इसमें दूध मिला सकते हैं। धीमी आंच पर ओट्स को नरम होने दें। इसमें थोड़ी सी चीनी या शहद मिलाएं । इसे फलों से भी गार्निश कर सकते हैं। तैयार है आपका चिया सीड्स ओटमील।

सलाद में चिया सीड्स का करें इस्तेमाल
आप सलाद में भी चिया सीड्स का उपयोग कर सकते हैं। जिससे सलाद पोषण और स्वाद से भरपूर होगा। आप सलाद में नींबू का रस डालें। इसमें थोड़ा जैतून का तेल, एक चुटकी नमक और एक चम्मच चिया सीड्स मिलाएं। चाहें तो आप इसे ब्लेंड भी कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button