अद्धयात्म

अब त्र्यंबकेश्वर मंदिर के गर्भगृह में जाने की इजाजत महिलाओं ने मांगी

triyambkeshwar-20-02-2016-1455949375_storyimageदस्तक टाइम्स एजेंसी/शनिशिंगणापुर में महिलाओं के पूजा की इजाजत देने का मामला अभी सुलझा भी नहीं कि अब महाराष्ट्र के नासिक के पास त्र्यंबकेश्वर मंदिर के गर्भगृह में महिलाओं ने प्रवेश देने की मांग उठाई है। यह मांग पुणे की संस्था भूमाता ब्रिग्रेड ने की है।

भूमाता ब्रिगेड की प्रमुख तृप्ति देसाई ने मंदिर के ट्रस्ट को पत्र लिखकर कहा है कि अगर मंदिर के गर्भगृह में महिलाओं को प्रवेश करने नहीं दिया गया तो भूमाता ब्रिगेड आंदोलन करेगी। गौरतलब है कि भूमाता ब्रिगेड की महिलाओं ने नासिक के पास ही शनि शिंगणापुर मंदिर के चबूतरे पर महिलाओं को प्रवेश करने के साथ पूजा करने की मांग को लेकर आंदोलन किया था।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पूजा-पाठ में भेदभाव नहीं करने की बात करते हुए जिला प्रशासन से दोनों पक्षों से बात करके मसला सुलझाने को कहा था। इस पर चर्चा चल रही है। शनि शिंगणापुर का मामला अभी सुलझा नहीं है।

इधर भूमाता ब्रिगेड ने त्र्यंबकेश्वर मंदिर के गर्भगृह में महिलाओं को प्रवेश देने की मांग को लेकर भी आंदोलन करने का फैसला लिया है। भूमता ब्रिगेड ने मंदिर के ट्रस्टी को पत्र लिखकर कहा है कि काशी विश्वनाथ मंदिर में महिलाओं को प्रवेश दिया जाता है तो त्र्यंबकेश्वर मंदिर में क्यों नहीं। ट्रस्टी को महाशिवरात्रि से पहले महिलाओं को गर्भगृह में प्रवेश देने के मामले पर फैसले लेने का समय दिया गया है। इसके बाद भूमाता ब्रिगेड मंदिर पर मोर्चा लेकर जाएगी और महिलाएं गर्भगृह में प्रवेश करेंगी।

 

Related Articles

Back to top button