जीवनशैलीस्वास्थ्य

मोटापे से हैं परेशान? जानें वजन कम करने ये आसान से टिप्‍स

मुंबई : इस साल स्लिम फिट होने की ठान ही ली है तो एक्सरसाइज के साथ कुछ और बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है। खासतौर पर वो लोग जो दिन के 10-10 घंटे कुर्सी पर बैठकर काम में बिता देते हैं। उनके लिए कुछ देर की एक्सरसाइज के साथ कुछ और बातों का ध्यान रखना जरूरी है। जिससे कि वो ना केवल स्लिम हो जाए बल्कि फिट और हेल्दी भी रहें। जिससे कि बीमारियां पास ना फटके। दिन के वक्त जब आप काम के सिलसिले में लगातार बैठे होते हैं तो बस कुछ मिनट निकालकर इन कामों को जरूर कर लें। जिससे कि वजन घटने में तेजी आए और आप हेल्दी भी बने रहें।

सुबह के वक्त ग्रीन टी पी ली या रात में ग्रीन टी पी ली। लेकिन ऑफिस में लंच के एक से दो घंटे के बाद अगर आप ग्रीन टी पीते हैं। तो ये ना केवल आपको रिफ्रेश करने और नींद को दूर भगाने में मदद करेगी। बल्कि फैट बर्न करने और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में भी मदद करती है। इसलिए काम के वक्त जब आप बैठे हो तो एक कप ग्रीन टी जरूर पी लें।

अक्सर जब हम काम के सिलसिले में बैठे होते हैं तो लंच के कुछ देर बाद ही अनहेल्दी स्नैक खाने लगते हैं। इस तरह की स्नैकिंग से बचने की जरूरत है। बल्कि अगर आप कुछ खाना ही चाहते हैं तो ड्राई बेरीज, मखाना, नट्स, दही या छाछ जैसी चीजों को खाएं। अनहेल्दी स्नैक्स, मीठे फूड्स खाने से ना केवल वजन घटाने में दिक्कत होगी बल्कि ये आपकी एनर्जी को कुछ समय बाद डाउन कर देंगे। इसलिए हेल्दी स्नैक्स ऑप्शन को पास रखें।

कई बार भूख का सॉल्यूशन पानी होता है। हाइड्रेटेड रहने के मेटाबॉलिज्म सही रहता है। बल्कि डिहाइड्रेशन से एनर्जी भी कम होती है। दोपहर के वक्त पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। ये ना केवल आपको हाइड्रेट करेगा बल्कि रिफ्रेश भी रखेगा। साथ ही बॉडी फंक्शन में भी आसानी होगी। आप चाहें तो प्लेन पानी की बजाय उसे सौंफ, जीरा से फ्लेवरफुल भी बना सकती हैं। ये भी हेल्थ और वेट लॉस के लिए फायदेमंद है।

थोड़ी देर सन एक्सपोजर बेहद जरूरी है। नेचुरल सनलाइट में थोड़ी देर रहने से मूड फ्रेश होता है और एनर्जी लेवल बढ़ता है। सनलाइट बॉडी के सरकॉर्डियन रिदम को सही करती है। साथ ही विटामिन डी बॉडी को मिल जाता है। जो मेटाबॉलिज्म को सही करने और ओवरऑल हेल्थ के लिए जरूरी है। इसलिए थोड़ा वक्त निकालकर नेचुरल लाइट में जरूर रहें।

सुबह या शाम को आप रोज एक्सरसाइज और जिम करते हैं। लेकिन इसके बावजूद दिन के वक्त जब आप लगातार बैठकर काम कर रहे हों तो थोड़ी देर बॉडी को मूव करने का मौका दें। ऑफिस का एक से दो राउंड लगा लें। पानी खुद दे लें और कोई भी मौका सीट से उठने का ना गंवाएं। इस तरह से दिन के वक्त भी आप थोड़ा सा फिजिकल एक्टिव रह सकते हैं। जिसकी मदद से आप आसानी वेट लॉस कर पाएंगे।

Related Articles

Back to top button