अजब-गजब

भीषण गर्मी से बचने के लिए इस शख्स ने ईटों के साथ बना डाला कूलर, दिन भर लगातार छोड़ता है ठंडी हवा

नई दिल्ली: इस समय हम दशकों की सबसे भीषण गर्मी का सामना कर रहे हैं और गर्मी हम पर कोई रहम नहीं दिखा रही है। गर्मी के मौसम में एकमात्र राहत एसी ही है, लेकिन सच तो यह है कि हर कोई इसे खरीद नहीं सकता। पिछले कुछ वर्षों में एसी की कीमत कम होने के बावजूद, यह अभी भी निम्न मध्यम वर्ग की आबादी, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों के खरीददारी से परे है। उन्हें पंखे से काम चलाना होगा या फिर इतना होशियार होना होगा कि सिर्फ ईंटों और सीमेंट से घर का बना एसी बना सकें।

जी हां, ऐसा ही एक शख्स ने कर दिखाया जिसने घर में ही ईटों के साथ कूलर बना डाला। इस शख्स ने 1,000 ईंटों और 5 बैग सीमेंट के साथ एक शीतलन उपकरण स्थापित किया है। यह उपकरण का शीतलन प्रभाव पारंपरिक एसी से भी तेज काम करता है।

कूलर का निर्माण 1,000 ईंटों से किया गया है, जिसके शीर्ष पर पाइपों का एक नेटवर्क स्थापित किया गया है। यह बिजली की आवश्यकता के बिना कमरों में ठंडी हवा प्रदान करता है। सीमेंट से बनी कूलर की बॉडी अंदर के पानी को गर्म होने से रोकती है। पानी की टंकी की क्षमता 300 लीटर है और एक बार भरने के बाद इसे तीन दिनों तक फिर से भरने की आवश्यकता नहीं होती है।

इसके टाॅप पर एक पंखा लगा हुआ है, और अंदर एक छोटा पंप एक पाइप के माध्यम से पूरे कूलर में पानी वितरित करता है। जब ईंटें गीली हो जाती हैं तो वे दिन भर लगातार ठंडी हवा छोड़ती रहती हैं। व्यक्ति ने नोट किया कि कूलर में न तो घास है और न ही छत्ते हैं, और इसकी रखरखाव की आवश्यकताएं न्यूनतम हैं।

वायरल हो रहे इस वीडियो में एक वॉयसओवर उपकरण का विस्तार से वर्णन किया है। जिसमें बताया है कि पारंपरिक कूलर की तुलना में इन्हें स्थापित करना काफी सस्ता है और शीतलन पहलू में कोई समझौता नहीं है।

इस वीडियो पर एक यूजर ने टिप्पणी की कि इस शीतलन उपकरण द्वारा उत्पन्न हवा अशुद्ध हो सकती है और कुछ ही हफ्तों में सभी को फेफड़ों में संक्रमण हो जाएगा। एक अन्य यूजर ने कहा कि अगर इसके बजाय पेड़ लगाने पर पैसा खर्च किया जाए तो इससे पर्यावरण अपने आप ठंडा हो जाएगा।

Related Articles

Back to top button