स्वास्थ्य

IND Vs ENG : इंग्लैंड के खिलाफ जीत के साथ रोहित शर्मा ने बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, बाबर आजम को पीछे छोड़ा

नई दिल्‍ली : भारतीय टीम ने गुरुवार को बारिश से प्रभावित दूसरे टी20 विश्व कप 2024सेमीफाइनल में गत चैम्पियन इंग्लैंड को 68 रनों से हराकर फाइनल में जगह बना ली है, जहां उसका सामना दक्षिण अफ्रीका से होगा। अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेले जा रहे टूर्नामेंट में दक्षिण अफ्रीका ने पहले सेमीफाइनल में अफगानिस्तान को हराकर पहली बार फाइनल का टिकट कटाया है। इंग्लैंड के खिलाफ गयाना में खेले गए दूसरे सेमीफाइनल में एक बार फिर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टीम की नैया को पार लगाया। इंग्लैंड के खिलाफ मिली जीत के साथ ही रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में जीत के मामले में सबसे सफल कप्तान बन गए हैं।

टूर्नामेंट (टी20 विश्व कप) के 2007 के शुरूआती चरण की चैम्पियन भारतीय टीम इस तरह तीसरे टी20 विश्व कप फाइनल में पहुंची। भारतीय टीम ने रोहित के अर्धशतक और सूर्यकुमार यादव (47 रन) के साथ तीसरे विकेट के लिए उनकी 73 रन की साझेदारी की बदौलत सात विकेट पर 171 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। रोहित ने 39 गेंद में 6 चौके और दो छक्के की मदद से 57 रन बनाए। इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 16.4 ओवर में 103 रन पर ही बना सकी। इसके साथ ही रोहित ने कप्तान के रूप में टी20 इंटरनेशनल में अपनी 49वीं जीत दर्ज की और पाकिस्तान के बाबर आजम को पीछे छोड़ दिया।

बतौर कप्तान पाकिस्तान के बाबर आजम ने टी20 इंटरनेशनल में 85 मैचों में 48 जीत हासिल की है। दूसरी तरफ रोहित शर्मा ने सिर्फ 61 मैचों में 49 जीत दर्ज की है। भारतीय कप्तान मौजूदा टूर्नामेंट में फॉर्म में दमदार वापसी की है और अब टूर्नामेंट में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेले जा रहे टी20 विश्व कप 2024 में सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने सात पारियों में 248 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 41.33 और स्ट्राइक रेट 155.97 का रहा। उन्होंने टूर्नामेंट में तीन अर्धशतक लगाए हैं, वह ऐसा करने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं। इससे पहले अफगानिस्तान के रहमानुल्लाह गुरबाज ने तीन फिफ्टी लगाई थी।

Related Articles

Back to top button