जीवनशैलीस्वास्थ्य

दुबलेपन की समस्‍या से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, तेजी से बढ़ेगा वजन

नई दिल्ली : आज के समय में ज्‍यादतर लोग बढ़ते वजन (increasing weight) की समस्‍या से परेशान हैं, लेकिन कुछ लोग अपने दुबले-पतले (skinny) शरीर से परेशान रहते हैं। कुछ भी खा लें उनके शरीर को लगता हा नहीं है। कई बार जरूरत से ज्यादा पतला होना अस्वस्थ होने का भी संकेत होता है। जो लोग किसी बीमारी की वजह से पतले होते हैं उनकी इम्यूनिटी दूसरों के मुकाबले कमजोर होती है। ऐसे लोग जल्दी बीमार (Sick) पड़ते हैं। कई बार पतले लोगों को अपनी पर्सनेलिटी और कपड़ों को लेकर भी शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है। ऐसे लोग मोटा होने और वजन बढ़ाने के लिए न जाने कितने उपाय करते हैं।

अगर आपको मोटा होना है तो रोज दूध के साथ शहद पीएं। इससे बहुत जल्दी आपका वजन बढ़ने लगेगा। आप नाश्ते में और रात में सोने से पहले शहद वाला दूध पी सकते हैं। इसे पीने से पाचन अच्छा रहता है और वजन बढ़ने में भी मदद मिलती है।

2- केला वजन बढ़ाने के लिए केले को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। अगर आपको मोटा होना है तो आप दिन में कम से कम 3-4 केले जरूर खाएं। केला पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है। वजन बढ़ाने के लिए दूध या दही के साथ केला खाएं।

वजन बढ़ाने में ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) काफी मदद करते हैं। आप मोटा होने के लिए 3-4 बादाम, खजूर और अंजीर को आप दूध में डालकर उबाल लें। इसे रोज दूध के साथ पीने से वजन बढ़ने लगेगा। रात में सोने से पहले इस दूध को पीने से पाचनतंत्र मजबूत होता है।

दूध-दलिया या दूध ओट्स भी वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए आप फुल फैट मिल्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। नाश्ते में रोज दूध दलिया या मीठा ओट्स खाने से वजन में वृद्धि होती है।

वजन बढ़ाने के लिए किशमिश का इस्तेमाल भी किया जाता है। मोटा होने के लिए 10 ग्राम किशमिश (Raisin) को दूध में भिगो दें। रात में सोने से पहले इस दूध को उबाल लें और पी लें। अगर आप ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो दूध के साथ किशमिश खा लें।

Related Articles

Back to top button