Health News - स्वास्थ्यLifestyle News - जीवनशैली

आम खाने के बाद ये चीज़े भूलकर भी न खाये

नई दिल्ली : लोग भले गर्मी से तबाह रहते हैं लेकिन साल भर इस मौसम का इंतजार भी करते हैं। वजह बेशक ‘आम’ है। आम के दाम कितने भी देने पड़ रहे हो लेकिन लोग इसे खाना नहीं छोड़ते। आखिर छोड़े भी तो कैसे ऐसे ही थोड़े ही इसे फलों का राजा कहा जाता है। लोग आम से कई तरह के व्यजंन तैयार करके खाते हैं। बेशक ये स्वाद में लाजवाब हो सकता है। लेकिन आम खाने के लिए कुछ बातों को ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है।

वैसे तो आम खाने के कई फायदे हैं। आम में एंटीऑक्सीडेंट गुण के साथ फाइबर, मिनरल्स और विटामिन आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। लेकिन इसके कुछ दुष्परिणाम भी है और यह तब नजर आता है जब आप इसे खाने के तुरंत बाद कुछ गलत चीज खा लेते हैं। आइए जानते हैं कौन सी है ये चीजे जिन्हें आम के तुरंत बाद खाने से मना किया जाता है।

आम खाने के तुरंत बाद पानी पीना मंहगा पड़ सकता है। आम खाने के बाद पानी पीने से पेट संबंधित कई तरह की परेशानियां शुरू हो सकती है। इसमें पेट दर्द, अपच, पेट फूलना और एसिडिटी जैसी समस्याएं शामिल है। इससे बचने के लिए ध्यान रखें कि आम खाने के आधे घंटे तक पानी न पिएं।

अगर आप किसी भी तरह से दही और आम को मिलाकर खाते हैं तो यह गलत तरीका है। आम के साथ या तुरंत बाद खाना आपके पेट और स्कीन की सेहत को बिगाड़ सकता है। आम गर्म होता है जबकि दही ठंडा ऐसे में दोनों का मिश्रण सेहत पर विपरित प्रभाव डालता है।

यदि आप शुगर के मरीज हैं तो ये बात आपके लिए जानना बेहद जरूरी है कि आम खाने के तुरंत बाद कोल्ड ड्रिंग्स न पिएं। क्योंकि आम और कोल्ड ड्रिंग्स में शुगर बहुत अधिक मात्रा में उपलब्ध होता है। जो आपकी तबीयत को मिनटों में बिगाड़ सकता है।

हालांकि आम खाने के बाद शायद ही कोई तुरंत करेला खाता होगा लेकिन अगर आप ऐसा कर रहें हैं तो बहुत बड़ी मुश्किल में पड़ सकते हैं। आम खाने बाद करेला खाने से पेट में एसिडिटी बढ़ने लगता है। ऐसे में आपको उल्टी, मतली और सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

अगर आप चाहते हैं कि आपके चेहरे पर बड़े-बड़े पिंपल न हो तो कभी भी गलती से आम खाने के तुरंत बाद मसालेदार खाना न खाएं। इससे पेट में गर्मी बढ़ जाती है जो आगे चलकर आपके चेहरे पर पिंपल के रूप में नजर आ सकता है।

Unique Visitors

11,203,588
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button