Health News - स्वास्थ्यLifestyle News - जीवनशैली

स्किन को जवां रखने रोजाना खाएं ये तीन फल, चेहरे पर बढ़ेगी चमक

नई दिल्ली : हर कोई चाहता है कि वो लंबे समय तक स्वस्थ, खूबसूरत और जवां बना रहे. इसके लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ ऐसी चीजें और आदतें शामिल करना जरूरी है जिससे आपकी त्वचा की अच्छी तरह देखभाल हो सके. ग्लोइंग स्किन का सबसे बड़ा राज है आपका खान-पान. जी हां आप जो खाते हैं उसका असर आपके चेहरे पर सबसे पहले दिखाई देता है. अच्छे खाने से चहरे पर अलग चमक आती है. अगर आप बेदाग त्वचा, बिना कील मुंहासे वाला चेहरा पाना चाहते हैं, तो आपको त्वचा की देखभाल करना जरूरी है.

वैसे भी डॉक्टर्स लोगों को सलाह देते हैं कि जितना हो सके शरीर को मजबूत बनाएं और शरीर की इम्युनिटी पॉवर बढ़ाएं। क्योंकि बीमारी से लड़ने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होना बेहद जरूरी है। गर्मियों में शरीर को एनर्जी से भरपूर बनाए रखने के लिए फलों का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं संतरा के फायदे, जो न सिर्फ गर्मी के मौसम में आपके शरीर को ठंडा रखेगा, बल्कि इम्युनिटी भी मजबूत करेगा।

सेब- सेब पोषक तत्वों का खजाना है. इसमें फाइबर, विटामिन ए, बी समेत ढेरों पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो शरीर में फ्री-रेडिकल्स से लड़ते हैं. फ्री रेडिकल्स शरीर में एजिंग बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं. यह कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने के साथ हमारी स्किन को वक्त से पहले बूढ़ा बनाते हैं. ऐसे में सेब में मौजूद पोषक तत्व इन फ्री-रेडिकल्स से लड़ते हैं और हमारी स्किन की सुरक्षा करते हैं.

बेरीज- स्ट्राबेरीज, रैस्पबेरीज, ब्लूबेरीज और गोजी बेरीज जैसे फल अपने शानदार एंटीऑक्सिडेंट्स के लिए मशहूर हैं जो शरीर को फ्री रैडिकल्स से बचाते हैं. इसके अलावा यह त्वचा की डेड सेल्स को हटाकर पोर्स को खोलते हैं जिससे आपकी स्किन को ऑक्सिजन लेने में मदद मिलती है.इनमें ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं जो एजिंग की प्रक्रिया को स्लो करते हैं और चेहरे पर चमक बढ़ाते हैं.

गर्मियों में संतरे का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है। यह नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट होता है और इम्युनिटी बढ़ाता है। इसके अलावा खून साफ करने के साथ ही यह स्टेमिना बढ़ाने में भी मददगार होता है। संतरे में उच्च फाइबर और विटामिन C पाया जाता है। इसे खाने से जल्दी से भूख नहीं लगती है, जिससे वजन नहीं बढ़ता है।

संतरा विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का स्त्रोत भी है, जो हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाता है। यह हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर रेगुलेट करता है और हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है।

संतरा आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन सी कोलेजन उत्पादन में सहायता करता है, जो त्वचा की शक्ति और घाव भरने में सुधार करके त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। इसलिए सर्दियों में संतरा खाने की सलाह दी जाती है।

संतरे में विभिन्न पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसकी बड़ी खूबी यह है कि इसमें कैलोरीज काफी कम होती है। किसी भी प्रकार का सैच्यूरेटेड फैट या कोलेस्ट्रॉल संतरे में नहीं होता है। इसके साथ इसे खाने से डायटरी फायबर मिलता है जो इन हानिकारक तत्वों को शरीर से बाहर करने में सहायक होता है।

संतरा आंखों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। संतरा में पाया जाने वाला विटामिन ए आंखों की सेहत को बेहतर बनाने में मदद करता है और मैक्यूलर डीजनरेशन को कम करता है। इससे आपकी आंखों स्वस्थ्य रहती हैं।

खट्टा-मीठा, रसीला और सुंदर चटख रंग वाले संतरा को देखकर ही ताजगी आ जाती है। नाश्ते के साथ या स्नैक के रूप में संतरे का काफी उपयोग किया जाता है। यह फल इम्यूनिटी बढ़ाने वाले विटामिन सी (Vitamin C) सहित कई पोषक तत्वों से भरा हुआ है।

Related Articles

Back to top button