Health News - स्वास्थ्यLifestyle News - जीवनशैली

सर्दियों में लौंग की चाय पीने से मिलते हैं पांच फायदे

नई दिल्‍ली : देशभर में ज्यादातर लोगों की सुबह एक कप चाय के साथ होती है. आज ये लोगों के रुटीन का एक अहम हिस्सा बन चुकी है. इसमें कई ऐसे औषधीय तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी शारीरिक समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं.

जी हां, लौंग की चाय किसी एनर्जी ड्रिंक से कम नहीं होती है. यह चाय सिर्फ पीने में ही स्वादिष्ट नहीं होती है, बल्कि सेहत के लिए भी बेहद लाभकारी होती है. सर्दियों में लौंग की चाय पीने से सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी परेशानियों से मुक्ति मिलती है.

सर्दी-जुकाम ठीक करे: सर्दियों में ज्यादातर लोग सर्दी-जुकाम से परेशान रहते हैं. इसके लिए लोग कई तरह की दवाओं का सेवन करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि, लौंग की चाय इस परेशानी को दूर करने की क्षमता रखती है. दरअसल, लौंग की चाय एंटी-वायरल, एंटीमाइक्रोबियल व एंटीसेप्टिक जैसों गुणों का अच्छा स्रोत होती है. ये गुण संक्रमण से लड़ते हैं और सर्दी-जुकाम से राहत पहुंचाती है.

खांसी के लिए फायदेमंद: जिन लोगों को सूखी या फिर कफ वाली खांसी है, उनके लिए लौंग की चाय अधिक फायदेमंद है. बता दें कि, लौंग में एंटी ऑक्सीडेंट्स व एंटी इंफ्लमेटरी जैसे गुण मौजूद होते हैं, जो सूखी खांसी को ठीक करने में असरदार होते हैं. इसके अलावा, लौंग की चाय बलगम को पिघलाकर निकाल देती है, जिससे कफ वाली खांसी में भी आराम मिल सकता है.

दांत के दर्द को ठीक करे: दांतों के दर्द से राहत दिलाने में लौंग अधिक असरदार मानी जाती है. दरअसल, लौंग में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे गुण पाए जाते हैं, जो दांत दर्द से छुटकारा दिलाते हैं. इसके लिए आप लौंग की चाय पी सकते हैं. नियमित लौंग की चाय का सेवन करने से दांत के दर्द में जल्द ही आराम मिलता है.

Related Articles

Back to top button