Health News - स्वास्थ्यLifestyle News - जीवनशैली

आप भी खा रहे हैं ज्यादा आइसक्रीम? तो हो जाएं सावधान, सेहत को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

नई दिल्ली : इस बात में कोई दो राय नहीं है कि गर्मियों के मौसम में तपिश से राहत पाने के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन आइसक्रीम खाना होता है. अक्सर गर्मी का एहसास होने पर बच्चे तो बच्चे बड़े भी आइसक्रीम खा ही लेते हैं. कुछ लोगों को तो आइसक्रीम इतना ज्यादा पसंद होता है कि वो दिन भर में 2 से 3 आइसक्रीम खा लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा आइसक्रीम के सेवन से आपकी सेहत खराब हो सकती है.अगर आप भी दिन भर में 3 से 4 आइसक्रीम खाते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है. क्योंकि इससे आपकी इम्यूनिटी प्रभावित हो सकती है और आपको कई तरह की बीमारी घेर सकती हैं.

1.अगर आप हर रोज ज्यादा आइसक्रीम खा रहे हैं तो इससे आपका मोटापा (obesity) बढ़ सकता है. शुगर और कैलरी की मात्रा अधिक होती है जो शरीर की चर्बी बढ़ा सकता है और इससे वजन बढ़ सकता है.

2.ज्यादा आइसक्रीम खाने से आपको डायबिटीज भी हो सकता है.दरअसल आइसक्रीम में शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती है. डायबिटीज रोगियों को आइसक्रीम का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए.

3.आइसक्रीम में फैट ज्यादा होता है जो पचने में अधिक समय लेता है,इससे आपको सुस्ती और थकान महसूस हो सकता है. इसके अलावा इससे ब्लोटिंग और अपच की समस्या भी हो जाती है.आ

4.आइसक्रीम में सैचुरेटेड फैट और चीनी होता है जो मेमोरी पावर को कम कर सकता है. इससे भूलने की बीमारी या याददाश्त कमजोर हो सकता है.

5.आइसक्रीम में सैचुरेटेड फैट होता है जो ट्राइग्लिसराइड और कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाता है ऐसे में अगर दिन में तीन से चार कप आइसक्रीम खा लेते हैं तो आपको दिल संबंधी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है.

6.आइसक्रीम खाने से आपकी इम्यूनिटी भी कमजोर हो सकती है. आइसक्रीम खाने के बाद गले में खराश और खांसी जुकाम की समस्या हो जाती है.

A valid URL was not provided.

Related Articles

Back to top button