अन्तर्राष्ट्रीयटॉप न्यूज़ब्रेकिंग

अभी-अभी: जापान में आया तेज भूकंप, रिक्टर पैमाने पर आंकी गयी 5.1 की तीव्रता

नई दिल्ली : जापान के चीबा प्रीफेक्चर में तेज भूकंप आने से वहां पर स्थानीय लोग दहशत में घरों से बाहर निकल गए। वहीं रिक्टर पैमाने पर इस भूंकप की तीव्रता 5.1 आंकी गयी।

जापान के चीबा प्रीफेक्चर में तेज भूकंप आने की खबर सामने आ रही है। एएनआई से मिली जानकारी के मुताबिक इस भूकंप का केंद्र चीबा प्रीफेक्चर के पास था। वहीं भूंकप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.1 आंकी गयी है।
गौरतलब है कि जापान में अक्सर भूंकप के हल्के झटके आते रहते हैं, लेकिन इस बार आया भूंकप काफी जान-माल के नुकसान हो सकता है। वहीं जैसे ही भूंकप के झटके महसूस किए गए, तुरन्त ही स्थानीय लोग दहशत के मारे घरों से बाहर निकल गए और किसी खुले सुरक्षित स्थान पर चले गए। दूसरी तरफ जापान की आपदा प्रबंधन टीम को अलर्ट पर रख दिया गया है, ताकि किसी भी अप्रिय घटना पर राहत का कार्य शुरू किया जा सके।

बता दें, जापान में पिछले कुछ समय से कई बड़ी विपदा देखने को मिल रही है। इसमें हाल ही में आया भयंकर बाढ़ की वजह से लगभग आधा जापान डूब गया था, जिसको जापान देश की सबसे बड़ी आपदा में गिना जाने लगा। वहीं भारी बाढ़ के खत्म होने के बाद वहां की आम जनता तेज गर्मी से खासा परेशान नजर आयी और इस बार जापान का तापमान पिछले कई दशकों का रिकार्ड तोड़ दिया।

इसी बीच कुछ मौसम वैज्ञानिकों ने यह चेतावनी जारी की है कि आने वाले समय में जापान में कई और भंयकर आपदा देखने को मिल सकती है। इसका सबसे प्रमुख कारण ग्लोबल वार्मिंग को बताया जा रहा है। ऐसे में अब जापान की सरकार ने इस विपदाओं से पार पाने के लिए युद्धस्तर पर हरसंभव कोशिश कर रहा है, लेकिन ऐसी आशंका जताई जा रही  है कि जापान समेत कई देशों में बाढ़, तापमान बढ़ना जैसी भंयकर स्थिती देखने को मिल सकती है। इसकी वजह से कई बड़े देश ग्लोबल वार्मिंग से निपटने के लिए अर्न्तराष्ट्रीय स्तर पर प्रदूषण कम करने के लिए कई समझौते कर रहे हैं।

 

Related Articles

Back to top button