उत्तर प्रदेशराजनीतिराज्य

किसान, बिजली, स्वच्छ भारत पर रहा योगी का फोकस, पढ़ें PC की 5 बड़ी बातें

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के 100 दिन पूरे हो गए हैं. इस मौके पर सीएम योगी ने अपनी पूरी कैबिनेट के साथ मीडिया को संबोधित किया. योगी ने इस मौके पर सरकार की कई उपलब्धियों को बताया, और गुणगान किया. योगी ने कहा कि 100 दिन किसी के लिए भी काफी छोटा समय है, लेकिन हमारी सरकार ने इस चुनौती को स्वीकार किया है. योगी ने अपने संबोधन में कुछ इन उपलब्धियों को गिनवाया.

ये भी पढ़ें: सावधान! रोज न खाए मैदे से बनी ये चीजें….

1. किसानों के लिए सरकार ने किया काफी काम
सीएम योगी ने कहा कि यूपी की अर्थव्यवस्था किसान पर निर्भर करती है, हमारी सरकार किसानों के हितों को प्राथमिकता दे रही है. किसानों को खाद-बीज की व्यवस्था कराई जा रही है. किसानों के लिए गेंहू क्रय पर काम चल रहा है, अभी तक 36 लाख मीट्रिक टन गेंहू का क्रय सरकार ने किया है. योगी बोले कि अब तक 22517 करोड़ रुपये का गन्ना किसानों का भुगतान हो गया है. हमारी सरकार ने पहली कैबिनेट बैठक में ही किसानों का कर्ज माफ किया, जिससे 86 लाख किसानों को फायदा मिला. इससे 36000 करोड़ का खर्च हुआ, लेकिन सरकार अपने खर्चों को कम कर इसे वहन करेगी.

2. 24 घंटे बिजली का वादा
योगी ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि सरकार ने सभी जिला मुख्यालयों को 24 घंटे बिजली, तहसीलों को 20 घंटे बिजली और ग्रामीण क्षेत्रों में 18 घंटे बिजली देने की शुरुआत 14 अप्रैल से की गई थी. अब इसके अलावा राज्य सरकार 24 घंटे बिजली देने पर भी काम कर रही है. इसके अलावा अभी भी अयोध्या, शाकुंभरी देवी जैस कई धार्मिक स्थलों को 24 घंटे बिजली देने का निर्णय लिया गया है. 

ये भी पढ़ें: सुपरस्टार सलमान खान ने चलाई साइकिल

3. मानसरोवर यात्रियों को दी बड़ी छूट
कैलाश मानसरोवर यात्रियों के श्रद्धालुओं के लिए मदद को दोगुना किया गया, उन्होंने कहा कि हमने अनुदान 50,000 रुपये से बढ़ाकर 1 लाख कर दिया गया है. इसके लिए गाजियाबाद में कैलाश मानसरोवर भवन भी बनाया जाएगा. अर्धकुंभ 2019 से पहले गंगा को स्वच्छ करने का कार्य युद्ध स्तर पर जारी, केंद्र के साथ मिलकर गंगा को साफ किया जा रहा है.

4. अच्छा होगा इन्फ्रास्ट्रकचर
योगी ने कहा कि जेवर में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए केंद्र से मंजूरी दी गई है. मेरठ, सहारनपुर, रायबरेली, रामपुर को भी स्मार्ट सिटी में शामिल करने के लिए काम चल रहा है.बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के साथ पूर्वांचल एक्सप्रेस वे भी बनाया जाएगा. लखनऊ मेट्रो का संचालन जल्द शुरू होगा. मेरठ समेत कई शहरों में मेट्रो को लाया जाएगा.

5. स्वच्छ भारत पर जोर-शोर से काम जारी
अर्धकुंभ 2019 से पहले गंगा को स्वच्छ करने का कार्य युद्ध स्तर पर जारी, केंद्र के साथ मिलकर गंगा को साफ किया जा रहा है. स्वच्छ भारत अभियान के तहत राज्य सरकार काम कर रही है, अक्टूबर 2018 तक राज्य को खुले में शौच मुक्त करने का लक्ष्य किया गया है.

 

Related Articles

Back to top button