स्पोर्ट्स

क्या रोहित को टीम में जगह देंगे विराट? ऐसे हो सकती है भारत की प्लेइंग XI

टीम इंडिया आठ महीने के लंबे अंतराल के बाद सफेद कपड़ों में मैदान पर आज वेस्टइंडीज के खिलाफ उतरेगी। विंडीज दौरे पर विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम ने सफेद गेंद के प्रारूप में शानदार खेल दिखाते हुए टी-20 और वन-डे सीरीज अपने नाम किया था। अब कमाल दिखाने की बारी लाल गेंद के खेल में है। कैरेबियाई दौरे के पहले टेस्ट मैच से पहले भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के उपर दबाव इस बात को लेकर होगा कि, वह किसे अंतिम एकादश में मौका दें और किसे बाहर रखें।

विराट की दुविधा नंबर पांच को लेकर है, जिसके दो दावेदार हैं, टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे और रोहित शर्मा, लेकिन दावेदारी मजबूत अंजिक्य रहाणे की मानी जा रही है। यह टेस्ट सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होगी। इसलिए दोनों ही टीम अपनी शुरुआत दमदार अंदाज में करना चाहेंगी। आइए जानते हैं वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में कैसी हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग 11

ओपनर्स
युवा बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ओपनिंग की कमान संभाल सकते हैं। अग्रवाल ने अपना डेब्यू ऑस्ट्रेलिया दौरे पर किया था और अपने पहले ही मैच में 76 रन की शानदार पारी खेली थी। वेस्टइंडीज में भारत ’ए’ के साथ भी उन्होंने अपने बेहतरीन प्रदर्शन को जारी रखा था। मयंक के साथ हनुमा विहारी पारी की शुरुआत की कमान संभालेंगे। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ही विहारी पहली बार सलामी बल्लेबाज के तौर पर खेले थे और टेस्ट क्रिकेट के लिए बढ़िया मानसिकता से पारी की कमान संभाली थी। मंयक और विहारी की जोड़ी ही टीम इंडिया की पारी ओपनिंग की कमान संभालेगी।

मध्यक्रम
टीम इंडिया के लिए टेस्ट मैच के स्टार और फौलादी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा नंबर तीन पर खेलेंगे। उनका स्थान पक्का है। पुजारा के साथ मध्यक्रम की जिम्मेदारी कप्तान कोहली के कंधों पर भी होगी, जो नंबर चार पर बल्लेबाजी करेंगे। वहीं नंबर पांच पर टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे बल्लेबाजी करते हुए नजर आ सकते हैं।

विकेटकीपर
ऋषभ पंत के कंधों पर विकेट के पीछे की जिम्मेदारी होगी, हालांकि टीम चाहेगी वह बल्ले से भी बेहतर खेल दिखाएं। वनडे सीरीज में वह कुछ खास नहीं कर सकें थे, जिसकी वजह से उनकी चारो ओर जमकर आलोचना हो रही है।

गेंदबाजी
विराट कोहली चार तेज और एक स्पिन गेंदबाज के साथ वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में उतर सकते हैं। टीम इंडिया के आक्रमण की कमान तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह संभालेंगे और उनका साथ देंगे मोहम्मद शमी, उमेश यादव और इशांत शर्मा। स्पिनर के तौर आर अश्विन को मौका मिल सकता है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में ऐसी हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग 11

मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, इशांत शर्मा और आर अश्विन

Related Articles

Back to top button