राष्ट्रीय

क्राउन प्रिंस सलमान आ रहे भारत, इसलिए दुनियाभर में होती है उनकी चर्चा

एशियाई देशों के दौरे को लेकर सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान चर्चा में बने हुए हैं. उनका भारत में भी दो दिनों का दौरा है. वे मंगलवार को यहां पहुंच रहे हैं. इस मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं क्राउन प्रिंस सलमान से जुड़ी कुछ खास बातें…

सलमान सऊदी अरब के सबसे अधिक प्रभावशाली व्यक्ति माने जाते हैं. 2015 में उनके पिता देश के किंग बने थे. क्राउन प्रिंस को एमबीएस (मोहम्मद बिन सलमान) के नाम से भी जाना जाता है. उनका जन्म 31 अगस्त 1985 को हुआ था. सलमान ने 2008 में साराह बिंत मशहूर बिन अब्दुलअजीज अल सौद से विवाह किया था.

उन्होंने रियाद में प्राइमरी एजुकेशन हासिल की और उन्हें टॉप 10 स्टूडेंट में भी शामिल किया गया था. सलमान ने कानून की पढ़ाई की है और क्राउन प्रिंस बनने से पहले सरकारी संस्थाओं के साथ भी काम किया है. इसे पहले उन्होंने कई फर्म की भी स्थापना की.

सलमान को चचेरे भाई मोहम्मद बिन नफ को पद से हटाकर क्राउन प्रिंस बनाया गया था. उन्होंने सऊदी अरब में सामाजिक और आर्थिक बदलाव लाने से जुड़े कई फैसले लिए. इसकी वजह से पूरी दुनिया में उनकी चर्चा हुई. उन्होंने मध्य पूर्व के तमाम मामलों में प्रभावी रूप से अपना दखल बनाए रखा है.

2016 में सलमान ने विजन 2030 पेश किया था. इसका उद्देश्य सऊदी अरब को अरब और इस्लामिक दुनिया के दिल के तौर पर उभारना था. उन्होंने सऊदी अरब को इंवेस्टमेंट पावरहाउस बनाने का भी लक्ष्य रखा. सलमान ने सऊदी अरब में रिफॉर्म करते हुए इकोनॉमी को प्राइवेटाइज करना भी शुरू किया और तेल पर निर्भरता कम करने के लिए भी कदम उठाए.

Related Articles

Back to top button