टॉप न्यूज़फीचर्डव्यापार

बड़ी खबर: अब बैंक में ही बनेंगे और अपडेट होंगे आधार कार्ड

अब आधार कार्ड के लिए आपको ज्यादा दौड़-भाग नहीं करनी पड़ेगी क्योंकि अब आधार एनरॉलमेंट आपके नजदीकी बैंक में ही हो जाएगा। तमाम प्राइवेट बैंक ICICI, HDFC, एक्सिस बैंक और कोटक महिंद्रा जैसे बैंक अब लोगों को आधार एनरॉलमेंट की सुविध देंगे। आपको बता दें कि सरकार ने 31 दिसंबर 2017 तक सभी बैंक खातों से आधार जोड़ने को अनिवार्य बना दिया है। केंद्र सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि अगर बैंक खातों से आधार को लिंक नहीं किया जाता है तो उन खातों से लेन-देन रोक दिया जाएगा।

बड़ी खबर: अब बैंक में ही बनेंगे और अपडेट होंगे आधार कार्डआधार नियमों में किया गया संशोधन वहीं तमाम ऐसे लोग हैं जिनके पास आधार कार्ड नहीं है पर बैंक में उनका खाता है। समाचार पोर्टल नवभारत टाइम्स ने ईटी के हवाले से खबर प्रकाशित करते हुए लिखा है कि, ऐसे लोगों की परेशानी दूर करने के लिए UIDAI के सीईओ अजय भूषण पांडेय ने बताया कि, लोगों को बैंक खाते से आधार लिंक करने में परेशानी न आए इसके लिए मौजूदा नियमों में कुछ बदलाव किए गए हैं। इन बदलावों के बाद सभी बैंकों को अपने अपने ऑफिस में उन ग्राहकों के लिए आधार एनरॉलमेंट की सुविधा देनी होगी जिनके पास आधार कार्ड नहीं है। इसके बाद ग्राहकों को आधार सेंटर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। 

बैंक में अपडेट भी कर सकते हैं आधार कार्ड अगर किसी की आधार डिटेल्स बैंक में दिए गए दस्तावेज से मैच नहीं कर रही हैं तो इस समस्या का भी समाधान अब निकाल लिया गया है। बैंक में आप जरूरी डिटेल्स से जुड़े दस्तावेज पेश कर सकते हैं और अपनी बैंक डिटेल अपडेट करा सकते हैं। 

पहले क्या था नियम आपको बता दें कि अब तक सिर्फ सरकारी बैंक ही UIDAI के रजिस्ट्रार होते थे लेकिन अब आधार रेग्यूलेशन 2016 में संशोधन किया गया है, इसमें सभी शेड्यूल्ड बैंक UIDAI रजिस्ट्रार बन जाएंगे और उनके पास आधार एनरॉलमेंट का अधिकार होगा। आधार रेग्यूलेशन में अब तक कहा गया था कि कोई भी केंद्रीय या राज्य सरकार की विभाग या एजेंसी ही आधार एनरॉलमेंट की सर्विस दे सकती है। यह अधिकार सब्सिडी बेनिफिट या किसी सर्विस के लिए उन्हें दिया गया था।

 नए बदलाव से लोगों को परेशानी होगी कम आधार में हुए संशोधन के बाद कहा गया है कि किसी भी गतिरोध को दूर करने के लिए ऐसा किया जा सकता है। इसी कारण से अब आधार और बैंक खाते को लिंक करने की बात भी इसमें सामने आ गई है। अभी तक हमें आधार कार्ड अपडेट करने के लिए आधार एनरॉलमेंट सेंटर जाना पड़ता था लेकिन अब ये काम बैंक से ही हो जाएगा। 

31 दिसंबर 2017 तक आधार लिंक करना जरूरी इससे पहले 1 जुलाई के नोटिफिकेशन में सरकार ने वेरिफिकेशन के बाद सभी बैंक खातों को आधार से लिंक करने का आदेश दिया था। इस नोटिफिकेशन के लिए प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग (पीएमएलए) में संशोधन भी किया गया था। अधिकतर बैंक आधार और बैंक खाते को लिंक करने की ऑनलाइन फसिलटी दे रहे हैं, लेकिन माना जा रहा है कि कई लोगों के पास अब तक आधार नहीं है या उनका पता या फोटोग्राफ, उनके बैंक रिकॉर्ड के ऐसे डेटा से मेल ना खाते हों। ऐसे में बैंक आधार से उनके खाते को लिंक करने की रिक्वेस्ट ठुकरा सकते हैं। यह गंभीर मसला है क्योंकि जो लोग बैंक खातों को आधार से लिंक नहीं करेंगे, वो 31 दिसंबर के बाद कोई ट्रांजैक्शन नहीं कर पाएंगे। 

Related Articles

Back to top button