पर्यटन

ये है भारत की ऐसी जगहें जहां लड़कियां कर सकती हैं अकेले ट्रेवल

यूं तो छुट्टियां बिताने अगर परिवार या दोस्तों के साथ जाएं तो मजा दोगुना हो जाता है लेकिन दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जो अकेले घूमने का भी शौक रखते हैं। अब मुख्य बात ये है कि पुरुष तो मस्ती में अकेले घूमने निकल जाते हैं लेकिन महिलाओं को हर चीज का ध्यान रखते हुए प्लानिंग करनी पड़ती है। महिलाओं के मामले में खासतौर पर सुरक्षा अहम मुद्दा होता है। लेकिन चिंता ना करें, इस दुनिया कई ऐसी जगह भी हैं जहां महिलाएं बेधड़क और चिंतामुक्त होकर अकेले घूमने का सपना पूरा कर सकती हैं।

दार्जलिंग
कंचनजंगा पहाड़ की खूबसूरती, घने जंगल, मिरिक लेक, टॉय ट्रेन का मस्ती भरा सफर, लॉयड बोटैनिकल गार्डन में संजोकर रखे गए दुर्लभ प्रजाति के पौधे और विलुप्त होने के कगार पर आ चुके हिमालय की प्रजाति के जानवर। दार्जलिंग में ऐसा बहुत कुछ है जो आपका अनुभव बेहतरीन बना देगा। जहां तक सेफ्टी की बात है तो यहां अकेले घूमने में भी कोई परेशानी नहीं होगी।

ऋषिकेश
ऋषिकेश को गढ़वाल हिमालय के मुख्य द्वार और दुनिया के योग कैपिटल के रूप में भी जाना जाता है। दुनियाभर के टूरिस्ट्स योग, रिवर राफ्टिंग और ट्रैवलिंग का मजा लेने के लिए ऋषिकेश आना पसंद करते हैं। अगर आप अकेली घूमने की प्लानिंग कर रही हैं तो ऋषिकेश जा सकती हैं जो जहां पहुंचकर आपको अडवेंचर के साथ-साथ स्पिरिचुअल अनुभूति का भी अहसास होगा।

पुडुचेरी
पुडुचेरी कई सालों तक फ्रांस का उपनिवेश रहा है और इस वजह से पूरे शहर को सिस्टमैटिक प्लानिंग के साथ फ्रेंच स्टाइल में बनाया गया है। यहां कई फ्रेंच कॉलोनियां भी हैं। घूमने वाली जगहों की बात करें तो यहां कई चर्च और मंदिर भी हैं। बीच की बात किए बिना पुडुचेरी का सफर पूरा हो ही नहीं सकता तो हम आपको बता दें कि पुडुचेरी के बीच गोवा की तरह भीड़भाड़ वाले नहीं बल्कि शांत हैं। शांति की तलाश में हैं तो जरूर जाएं और महिलाएं बेहिचक बिना किसी फिक्र के घूम सकती हैं।

जयपुर
जयपुर सुरक्षा के लिहाज से अकेले ट्रैवल करने वाली लड़कियों और महिलाओं के लिए बिल्कुल सेफ डेस्टिनेशन है। जयपुर जाएं तो हवा महल, जल महल, सिटी पैलेस, आमेर का किला, जंतर-मंतर, नाहरगढ़ का किला, जयगढ़ का किला, बिरला मंदिर, गल्ताजी, गोविंद देव जी मंदिर, गढ़ गणेश मंदिर, सांघीजी जैन मंदिर जैसी जगह घूम सकती हैं।

Related Articles

Back to top button