व्यापार

2012 के बाद ट्विटर के शेयरों में दिखी बड़ी गिरावट, फिर भी बनी दूसरी सोशल मीडिया कंपनी

यह हफ्ता विश्व की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनियों के लिए काफी बुरा साबित हुआ है। फेसबुक के बाद अब ट्विटर के शेयरों में बड़ी गिरावट देखने को मिली। शुक्रवार को कंपनी के शेयरों में 15 फीसदी लुढ़क गए। ट्विटर द्वारा कई फर्जी अकाउंट को बंद करने और ट्रोल पर लगाम लगाने के कारण ऐसा हुआ। 

2012 के बाद ट्विटर के शेयरों में दिखी बड़ी गिरावट, फिर भी बनी दूसरी सोशल मीडिया कंपनी2012 के बाद दिखी सबसे बड़ी गिरावट

ट्विटर ने शेयर बाजार में 2012 में कदम रखा था। इसके बाद से लेकर गुरूवार तक कंपनी के शेयर काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे। लेकिन शुक्रवार की गिरावट कंपनी के पूरे इतिहास में सबसे बड़ी गिरावट के तौर पर देखा जा रहा है। कंपनी ने कहा है कि उसके मासिक एक्टिव यूजर्स की संख्या में तीसरी तिमाही में और बड़ी गिरावट देखनी पड़ेगी। 

कंपनी ने उठाया ट्रोल, फर्जी ट्विट पर सख्त कदम

कंपनी के फिलहाल 33.5 करोड़ यूजर्स हैं। लंबे समय से कंपनी झूठे व फर्जी ट्विट करने वाले अकाउंट्स को बढ़ावा दे रही थी, जिस पर किरकिरी मचने के बाद कंपनी ने सख्त कदम उठाने की घोषणा कर दी है। कंपनी ने फिलहाल 9 करोड़ से अधिक फर्जी खातों को बंद करने का ऐलान कर दिया है। 

फेसबुक को हुआ 20 फीसदी का नुकसान

सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक के शेयरों में गुरूवार के दिन बड़ी गिरावट देखने को मिली। ग्रोथ के अनुमान कम होने के संकेतों से कंपनी का शेयर 20 फीसदी तक टूट गया। कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग की नेटवर्थ पर इससे असर पड़ा और वो तीसरे पायदान से खिसककर छठें स्थान पर आ गए है। 

इस वजह से गिरा शेयर

डाटा लीक होने की वजह से इस वित्त वर्ष में फेसबुक को तीसरी व चौथी तिमाही में पिछड़ने का अनुमान है। फेसबुक के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर डेविड वेहनर ने कहा कि रेवेन्यू ग्रोथ रेट तीसरे और चौथे तिमाही में गिरेगी। फेसबुक की मार्केट वैल्यू 120 अरब डॉलर (8 लाख करोड़ रुपये) घटकर 500 अरब डॉलर रह गई। यह एक दिन में किसी कंपनी में सबसे बड़ी गिरावट है। 

जुकरबर्ग की नेटवर्थ में भी गिरावट

कंपनी की मार्केट कैप गिरने से कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग की नेटवर्थ 16.5 अरब डॉलर (1.1 लाख करोड़ रुपये) कम हो गई। वह सबसे अमीर लोगों की फेहरिस्त में तीसरे से छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। जुकरबर्ग के पास 17% शेयर हैं।

Related Articles

Back to top button