BREAKING NEWSBusiness News - व्यापार

अब आपका घर भी चलाएगा जियो, फिर शुरू होगी टेलीकॉम कंपनियों में ऑफर की जंग

रिलायंस जियो अब सिर्फ टेलीकॉम सुविधा ही नहीं देगा, बल्कि आपके घर की 24 घंटे निगरानी, आपका मनोरंजन और खरीदारी भी करेगा। इसके लिए कंपनी ‘जियो गीगा फाइबर’ अल्ट्रा हाईस्पीड ब्रॉडबैंड सेवा शुरू कर रही है।
इसके तहत राउटर, सेट टॉप बॉक्स और स्मार्ट होम सॉल्यूशंस की सुविधा मिलेगी। इससे आपका घर पूरी तरह वाई-फाई कवरेज में होगा। घर का हर उपकरण, प्लग प्वाइंट और स्विच स्मार्ट बन जाएंगे। मोबाइल हैंडसेट के जरिये घर के सभी उपकरणों को चलाया या बंद किया जा सकेगा।

जियो गीगा फाइबर सेवा में बड़ी टीवी स्क्रीन पर अलट्रा एचडी इंटरटेनमेंट, मल्टी पार्टी वीडियो कांफ्रेंसिंग, वर्चुअल रियलिटी गेमिंग और डिजिटल शॉपिंग जैसी सुविधाएं मिलेंगी। इसे घर में लगाने में महज एक घंटा लगेगा। इस सुविधा से देश के 5 करोड़ घरों को जोड़ा जाएगा।

साथ ही देश के 1,100 शहरों के घरों, छोटे-बड़े कारोबारियों, छोटे व मझोले उद्यमों और बड़े उद्यमों को ‘जियो गीगा फाइबर’ से जोड़ा जाएगा। कंपनी का दावा है कि सुविधा शुरू होने के बाद देश दुनिया के पांच शीर्ष ब्रॉडबैंड वाले देशों में शुमार हो जाएगा। फिलहाल इस मामले में भारत दुनिया में 134वें नंबर पर है।

नए ग्राहकों को 2,999 रुपये में मिलेगा जियो फोन-2
रिलायंस ने 501 रुपये में सीडीएमए हैंडसेट लांच करने के 15 साल बाद बृहस्पतिवार को कंपनी की 41वीं सालाना आम सभा (एजीएम) में फिर 501 रुपये में मोबाइल हैंडसेट वाले मानसून हंगामा ऑफर की घोषणा की। रिलायंस उपभोक्ताओं को 21 जुलाई से पुराने जियो फोन के बदले 501 रुपये में नया जियो फोन-2 मिलेगा।

कंपनी के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी ने कहा कि नए उपभोक्ताओं को जियो फोन-2 के लिए 2,999 रुपये चुकाने होंगे। इसका पंजीकरण 15 अगस्त से शुरू होगा।

जियो फोन-2 में यूट्यूब, फेसबुक, व्हाट्सएप सुविधा भी मिलेगी। ये तीनों एप वायस कमांड से ऑपरेट किए जा सकेंगे। ये सुविधाएं पुराने जियो फोन ग्राहकों को भी मिलेंगी। जियो फोन-2 डुअल सिम (नैनो) स्मार्टफोन है।

इसमें बड़ा की-पैड, 4जी सपोर्ट, 2.4 इंच डिस्प्ले, 2000 एमएएच बैटरी, 512 एमबी रैम और 4 जीबी स्टोरेज मिलेगी। इसे 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकेगा। फोन में 2 मेगापिक्सल का रियर और 0.3 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है।

एक साल में रिलायंस जियो का मुनाफा 20.6 फीसदी बढ़कर 36,075 करोड़ रुपये पहुंच गया है। जियो लांच होने के 22 महीने के भीतर 125 करोड़ की आबादी वाले देश में रिलायंस के उपभोक्ताओं की संख्या 21.5 करोड़ पहुंच गई है। इस समय जियो फोन के 2.5 करोड़ उपभोक्ता हैं, जिसे जल्द से जल्द 10 करोड़ करने का लक्ष्य रखा गया है।

रिलायंस ने चुकाया 42,553 करोड़ रुपये जीएसटी
रिलायंस भारत की सबसे बड़ी निर्यातक कंपनी बन गई है। एक साल में कंपनी ने 42,553 करोड़ रुपये जीएसटी का भुगतान किया है। रिलायंस रिटेल भारत की सबसे ज्यादा मुनाफे वाली रिटेल कंपनी है।

पिछले साल 35 करोड़ से ज्यादा ग्राहक रिलायंस रिटेल स्टोर्स पहुंचे। रिटेल कारोबार से पिछले साल 69,000 करोड़ का कारोबार हुआ। कंपनी ने 4,000 से ज्यादा नए स्टोर भी खोले।

Unique Visitors

13,063,148
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button