National News - राष्ट्रीयफीचर्ड

नरेंद्र मोदी वाराणसी, राजनाथ लखनऊ , जेटली अमृतसर चुनाव लडेंगे

mmनयी दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी ने सर्वाधिक 8० लोकसभा सीटों वाले उत्तरप्रदेश में सबसे बडा राजनीतिक दांव खेलते हुये अपने प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी को वाराणसी से चुनाव लडाने का एलान किया है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह लखनऊ और राज्यसभा में विपक्ष के नेता अरूण जेटली पंजाब में अमृतसर से लोकसभा चुनाव लडेंगे। भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की आज बारह घंटे चली मैराथनबैठक में पार्टी के कई दिग्गज नेताओं को चुनाव लडाने का फैसला किया गया। पार्टी ने 12 राज्यों 98 उम्मीदवारों चौथी सूची जारी करते हुये उत्तर प्रदेश के 55 उम्मीदवारों के नाम तय किये। उत्तर प्रदेश के नेताओं और कार्यकर्ताओं की मांग का आदर करते हुये भाजपा ने श्री मोदी को वाराणसी से चुनाव लडाने का निर्णय लेने के बाद इस सीट से वर्तमान सांसद और पार्टी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी को कानपुर भेज दिया।  श्री मोदी के नाम का एलान होने के बाद वाराणसी में पार्टीकार्यकर्ताओं ने शंखनाद और आतिशबाजी की। स्वयं श्री मोदी ट्वीट किया और कहा ..मेरे लिये पवित्र नगरी वाराणसी से चुनाव लडना सम्मान की बात है।
श्री राजनाथ सिंह गाजियाबाद के बजाय इस बार लखनऊ से चुनावलडेंगे। यह सीट पहले पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने और फिर उनके सहयोगी लालजी टंडन ने जीती थी। श्री टंडन ने पहले यह सीट छोडने में टालमटोल किया था लेकिन चुनाव समिति ने श्री सिंह को इस सीट से किस्मत आजमाने का मौका दे दिया है।
श्री अरूण जेटली पहली बार लोकसभा चुनाव में किस्मत आजमायेंगेऔर पार्टी ने उन्हें अमृतसर से टिकट दे दिया है। अभी तक सीट पर जानेमाने क्रिकेटर नवजोत सिद्धू के पास थी जिन्होंने घोषणा की है कि अगर श्री जेटली उनकी सीट से चुनाव लडे तो वह नाराज नहीं होंगे लेकिन कहीं और से चुनाव नही लडेंगे।
भाजपा ने दिल्ली की सभी सातों सीटों के लिये उम्मीदवार घोषितकर दिये 1प्रदेश अध्यक्ष हर्षवद्र्धन को चांदनी चौक और तेजतर्रार नेता मीनाक्षी लेखी को नयी दिल्ली से टिकट दिया गया। पूर्व केंद्रीय मंत्री शत्रुघन सिन्हा पटना साहिब और मध्यप्रदेश से उत्तर प्रदेश की राजनीति में आई पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती झांसी से लोकसभा चुनाव लडेगी। उत्तरप्रदेश और दिल्ली के अलावा पंजाब के दो हरियाणा से सातउडीसा से चार चंडीगढ से एक असम से एक छत्तीसगढ से ग्यारह बिहार से दो उत्तराखंड सेपांच सिकिकम से एक और अंडमान निकोबार से एक उम्मीदवार के नाम घो षित किये गये। 

भाजपा ने मध्यप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती को झांसी, उत्तरप्रदेश के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कलराज मिश्र को देवरिया, वरिष्ठ नेता केशरीनाथ त्रिपाठी, पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी को पीलीभीत. वर्तमान सांसद योगी आदित्यनाथ को गोरखपुर, युवा सांसद रूण गांधी सुल्तानपुर. पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के पुत्र राजबीर सिंह को एटा से प्र्रत्याशी घोषित किया। चुनाव समिति ने 12 राज्यों के लिये 98 उम्मीदवारो के नाम तयकिये। दिल्ली की सातों सीटों के लिये उम्मीदवार तय किये गये। पार्टी ने दिल्ली प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष हर्षवद्र्धन को चांदनी चौक. राष्ट्रीय प्रवकता मीनाक्षी लेखी को नयी दिल्ली. परवेश वर्मा को पश्चिमी दिल्ली. रमेश विधूडी को दक्षिण दिल्ली. उदितराज को उत्तर पश्चिमी दिल्ली. मनोज तिवारी को उत्तर पूर्व महेश गिरी को पूर्वी दिल्ली से टिकट दिया गया है।
पूर्व केंद्रीय मंत्री और सिने अभिनेता शत्रुघन सिन्हा को बिहार मेंपटना साहिब और सिने अभिनेत्री किरण खेर को चंडीगढ से उम्मीदवार घोषित किया गया। पार्टी ने उत्तराखंड की पौडी गढवाल सीट के लिए जहां पूर्व केंद्रीयमंत्री भुवन चंद्र खंडूरी में अपना विश्वास व्यकत किया है. वहीं नैनीताल से पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी. अलमोडा से अजय टमटा तथा टिहरी से महारानी राजलक्ष्मी को मैदान में उतारा है। छत्तीसगढ के मुख्यमंत्री रमन सिंह के बेटे अभिषेक सिंह कोराजनांदगांव सीट से टिकट दिया गया है। दुर्ग सीट से सरोज पांडे और रायपुर से रमेश वैश्य पार्टी उम्मीदवार होंगे। बिहार की महाराजगंज सीट पर पार्टी के पूर्व विधायक जर्नादन सिंह सिगरीवाल को मौका दिया गया है। असम की कालियाबोर सीट पर मृणाल शैकिया चुनाव लडेंगे। पार्टी ने सिकिकम की इकलौता सीट पर पार्टी ने नरबहादुर कोमैदान में उतारा है। 

हरियाणा की अम्बाला सीट से रतन लाल कटारिया पार्टी केउम्मीदवार होंगे. जबकि कुरुक्षेत्र से राजकुमार सैनी. सोनीपत से रमेश कौशिक. रोहतक से ओ पी धनकड और भिवानी से धर्मवीर को टिकट दिया गया है। पंजाब की होशियारपुर सीट से विजय संताला पार्टी के उम्मीदवार होंगे।
ओडिशा की कयोंझर सीट से अनंत नायक . कंधमाल से सुकांतपाणिग्रही. बेहरामपुर से रामचंद्र पांडा और आस्का से महेश मोहंती को उम्मीदवार बनाया गया है। उत्तर प्रदेश की रामपुर सीट से जहां डॉ. नेपाल सिंह मैदान में होंगे.वहीं मुजफ्फरनगर से कृषि विज्ञानी संजय बालियान ताल ठोकेंगे। राज्य के पश्चिमी जाटलैंड की महत्वपूर्ण सीट बिजनौर से राजेन्द्र सिंह और मेरठ से राजेन्द्र अग्रवाल चुनाव लडेंगे। गौतमबुद्धनगर सीट पर पार्टी ने एक बार फिर महेश शर्मा में विश्वासव्यकत किया है। पार्टी ने अलीगढ से सतीश गौतम. आगरा से रामशंकर कटारिया तथा मैनपुरी से बी एस एस चौहान. आंवला से धर्मेन्द्र कश्यप. पीलीभीत से मनेका गांधी तथा हरदोई सुरक्षित से अंशुल को मैदान में उतारा है। 

अपने तीखे तेवर वाले संबोधनों के लिए चर्चित वरुण गांधी कोपार्टी ने सुल्तानपुर का टिकट थमाया है। कौशाम्बी सुरक्षित से विनोद सोनकर और महाराजगंज से पंकज चौधरी पार्टी उम्मीदवार होंगे। पार्टी ने घोसी सीट के लिए हरिनारायण राजभर में विश्वास व्यकत किया है तो बलिया से भरत सिंह को उतारा गया है। मुरादाबाद से कुमार सुरेश पार्टी उम्मीदवार होंगे। चंदौली से महेन्द्रनाथ पांडेय पार्टी की दावेदारी पेश करेंगे।

Unique Visitors

12,926,345
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button