National News - राष्ट्रीयState News- राज्य

बंगाल में 8० फीसदी मतदान

pbकोलकाता। पश्चिम बंगाल के चार संसदीय क्षेत्रों में गुरुवार को लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण के मतदान में करीब 8० प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। राज्य में लोकसभा की 42 सीटें हैं। चुनाव आयोग ने कहा है कि चुनाव शांतिपूर्ण रहा और कहीं से भी कानून एवं व्यवस्था की चुनौती खड़ी करने वाली ‘बड़ी घटना’ की सूचना नहीं मिली है। एक अधिकारी ने कहा कि चार निर्वाचन क्षेत्रों दार्जिलिंग  जलपाईगुड़ी  अलीपुरद्वार और कूच बिहार में सुबह सात बजे मतदान शुरू होने से पहले से ही उत्साही मतदाताओं की कतार लग चुकी थी। लोकसभा चुनाव के साथ ही जलपाईगुड़ी जिले के कुमारग्राम और मायांगुड़ी विधानसभा क्षेत्रों के लिए भी मतदान हुआ है। मतदान समाप्त होने के लिए निर्धारित शाम 6 बजे तक 78.89 प्रतिशत मतदान हो चुका था  लेकिन प्रतिशत में पांच से छह प्रतिशत की वृद्धि होने का अनुमान है  क्योंकि कई मतदान केंद्रों पर अच्छी खासी संख्या में मतदाता कतार में ही थे। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुनील गुप्ता ने कहा  ‘‘शाम 6 बजे तक 78.89 प्रतिशत मतदान दर्ज किया जा चुका है और कई केंद्रों पर मतदाताओं की कतार को देखते हुए प्रतिशत में वृद्धि का अनुमान है।’’ उन्होंने कहा कि कूच बिहार में 78.45 प्रतिशत  जलपाईगुड़ी में 79.75 प्रतिशत और दार्जिलिंग में 77.85 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। उत्तरी दिनाजपुर में 8०.13 प्रतिशत मतदान हुआ। गुप्ता ने बताया कि आयोग को धमकी देने  मतदान एजेंटों से मारपीट और अन्य शिकायतें मिली है। उन्होंने कहा कि तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है लेकिन कोई बड़ी घटना की सूचना नहीं मिली है। ऑल इंडिया फारवर्ड ब्लॉक ने सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस पर आतंक फैलाने और मतदान केंद्र पर कब्जा करने सहित अनुचित तरीका अपनाने का आरोप लगाया है। तृणमूल ने आरोपों से इनकार किया है। वाम मोर्चा के बड़े घटक माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के प्रदेश सचिवालय के सदस्य राबिन देब ने तृणमूल पर कूच बिहार में 147 मतदान केंद्रों पर कब्जा करने का आरोप लगाया है।  चुनाव प्रक्रिया शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए तीन जिलों-दार्जिलिंग  जलपाईगुड़ी और कूचबिहार में केंद्रीय अद्र्धसैनिक बलों की करीब 12० कंपनियों को तैनात किया गया  जो चुनाव के लिए चले गए हैं। मतदान में 9 292 ईवीएम तैनात किए गए थे। इस चरण के मतदान में तृणमूल कांग्रेस  वाम मोर्चा  कांग्रेस  भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सभी सीटों पर लड़ रही है।

मुख्य मुकाबला भाजपा के एस.एस. आहलुवालिया और तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार फुटबॉल खिलाड़ी बाइचुंग भूटिया के बीच है। इसी सीट से माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने समन पाठक और कांग्रेस ने सुजय घटक को उतारा है। निर्वाचन आयोग ने सभी तीन जिलों में प्रमुख बूथों पर वेबकास्टिंग और वीडियोग्राफी के इंतजाम किए थे। अगले चार चरणों का मतदान 24 अप्रैल (6 निर्वाचन क्षेत्र)  3० अप्रैल (9 सीट)  7 मई (6 सीट) और 12 मई (17 सीट) को होगा।

Unique Visitors

13,066,478
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button