Health News - स्वास्थ्य

अगर आप घंटों तक कुर्सी पर बैठकर करते हैं काम तो हो जाएं सावधान!

ऑफिस में आप घंटों तक कुर्सी पर बैठ कर काम करते हैं। क्या आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया है कि कुर्सी पर गलत तरीके से बैठने की वजह से आपको गले और पीठ से संबंधित गंभीर बीमारी भी हो सकती है। अरे घबराइए मत, हम आपको बताने जा रहे हैं कि कहीं भी बैठते वक्त इन बातों का ध्यान रखेंगे तो कई बीमारियों से बचा जा सकता है।

ऑफिस में आपने कुछ लोगों को देखा होगा जो थोड़ी देर तक काम करने के बाद पैरों को ऊपर ऊठाकर बैठ जाते हैं। धीरे-धीरे ये उनकी आदत में शुमार हो जाता है।

परेशानीः लंबे समय तक पैरों को लटकाकर बैठने से रक्त शिराओं में खून का थक्का बनने लगता है। आगे चलकर ये ‘डीप वेन थ्रो बोसिस’ नाम की बीमारी का रूप ले लेता है।

क्या करें: काम करते वक्त बीच-बीच में आधे घंटे के लिए टहलना जरूरी है। पैरों को जमीन पर ही रखें, कुर्सी से लटकाकर न बैठें।

अधिकतर लोग इसी पोश्चर में बैठना पसंद करते हैं। इससे उन्हें कंप्यूटर पर काम करने में आसानी होती है, लेकिन यह गलत है। इससे आपकी बॉडी धीरे-धीरे इसी आकार की हो जाती है। शरीर आगे की ओर झुक जाता है और पीठ की हड्डी निकलती जाती है।

परेशानीः इस पोश्चर में बैठने से गले, कंधे और पीठ में दर्द की समस्या बढ़ने लगती है। गले की नसों में तनाव पैदा होता है। पीठ की नसों में भी तनाव के कारण वो ढीली और कमजोर पड़ने लगती है।

क्या करें: कुर्सी पर फोम रोलर या मोटे कुशन को पीठ के बीच में लगाएं। बीच-बीच में हाथों को सिर के पीछे ले जाकर आराम करने की मुद्रा में बैठें। सीधा बैठकर काम करने की कोशिश करें। कुर्सी पर आगे की तरफ न बैठकर सीधा बैठने की कोशिश करें।

कुछ लोग कुर्सी पर कंधों को घुमाकर बैठते हैं। इससे गले में दर्द होने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है।

परेशानीः इस पोश्चर में बैठने से गले पर गंभीर असर पड़ता है। शुरुआत में थोड़ा-बहुत दर्द होता है, जो बाद में गंभीर रूप ले लेता है।

क्या करें: कुर्सी पर इस पोश्चर में बैठने से बचें। कोशिश करें कि कुर्सी पर सीधा होकर बैठे।

ज्यादातर लोग कंप्यूटर पर सिर और गर्दन झुकाकर बैठते हैं। ये आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक है।

परेशानीः कुर्सी पर गर्दन झुकाकर बैठने से ‘स्पॉइंडिलाइटिस’ नाम की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। धीरे-धीरे चलते समय भी गर्दन झुकाना आपकी आदत में शुमार हो जाता है।

क्या करें: अगर आपकी आदत गर्दन झुकाकर काम करने की हो गई है तो तुरंत इसे बदल दीजिए। ये आपकी सेहत के लिए काफी खतरनाक है। बीच-बीच में कुर्सी पर पीछे की तरफ सिर करके बैठ जाएं। इससे काफी आराम मिलता है।

Related Articles

Back to top button