मनोरंजन

अजय देवगन बनेंगे ‘चाणक्य’


मुंबई : फिल्म इंडस्ट्री में कई तरह के नये-नये प्रयोग किये जा रहे हैं। खबर मिली है कि अभिनेता अजय देवगन बड़े पर्दे पर ‘चाणक्य’ का किरदार जीने के लिए तैयार हैं। भारतीय इतिहास के एक महान विचारक ‘चाणक्य’ पर फ़िल्म बन रही है, जिसमें अजय देवगन चाणक्य की भूमिका निभाएंगे। अजय देवगन ‘चाणक्य’ को लेकर बेहद उत्साहित हैं और अबसे कुछ देर पहले उन्होंने इस बाबत ट्वीट कर अपनी ख़ुशी ज़ाहिर कर दी है। यह फ़िल्म नीरज पांडे के निर्देशन में बनेगी। अजय देवगन जैसे मंझे हुए कलाकार को ‘चाणक्य’ के किरदार में देखना बेहद दिलचस्प होगा। हालांकि, यह फ़िल्म कब तक रिलीज़ होगी और इसमें अजय देवगन के अलावा और कौन-कौन होंगे, इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं आई है। अजय को आप सबने उनकी हालिया फ़िल्म ‘रेड’ में एक इनकम टैक्स अधिकारी के रूप में देखा था लेकिन, अब उन्हें बड़े पर्दे पर चाणक्य बनकर उपदेश देते हुए देखने के लिए तैयार हो जाइये।

गौरतलब है कि हाल ही में ख़बर आई थी कि अक्षय कुमार बड़े पर्दे पर पृथ्वीराज चौहान का किरदार निभाने जा रहे हैं। जबकि कंगना रनौत भी अपने आने वाली फ़िल्म ‘मणिकर्णिका : द क्वीन ऑफ़ झांसी’ में झांसी की रानी लक्ष्मी बाई का किरदार कर रही हैं। अब बॉलीवुड इतिहास के नायकों की तरफ ध्यान देता दिख रहा है। ऐसे में अब ‘चाणक्य’ पर फ़िल्म बनाने की ख़बर भी सामने आ गयी है। गौरतलब है कि भारत के इतिहास में महत्‍वपूर्ण स्‍थान रखने वाले आचार्य चाणक्य ने विदेशी शासक सिकंदर के आक्रमण से भारत की रक्षा की थी। चाणक्‍य ही थे ज‍िन्‍होंने एक सामान्य बालक चंद्रगुप्त को भारत का सम्राट बनाया था। चाणक्य के काल में पाटलीपुत्र मगध की राजधानी था। गौरतलब है कि चंद्रप्रकाश द्विवेदी छोटे पर्दे पर चाणक्य प्रोग्राम बना चुके हैं, जो काफी पसंद भी किया गया।

इसके अलावा कई थियेटर ग्रुप्स भी चाणक्य पर प्ले कर चुके हैं और अंततः अब इस महान व्‍यक्‍त‍ित्‍व के जीवन की गाथा अब बड़े पर्दे पर नज़र आयेगी। चाणक्य भारतीय इतिहास के एक ऐसे विचारक के रूप में जाने जाते हैं जिनकी कही गयी बातें आज भी प्रासंगिक हैं और उनकी ‘चाणक्यनीति’ दुनिया भर में बेहद लोकप्रिय है। आज की पीढ़ी इन फ़िल्मों के माध्यम से ही ऐसे ऐतिहासिक किरदारों को जान-समझ पाती है और इसलिए भी तमाम फ़िल्मकारों की भी यह कोशिश रहती है कि फ़िल्मों के जरिये वो रोचक तरीके से इन ऐतिहासिक पात्रों के बारे में दुनिया को बता सकें। बहरहाल, अजय देवगन बॉलीवुड के सबसे व्यस्त कलाकारों में से हैं, उनके पास इन दिनों एक से बढ़कर एक कई फ़िल्में हैं। बावजूद इसके वो ‘चाणक्य’ बनने के लिए तैयार हैं।

Related Articles

Back to top button