अद्धयात्मफीचर्ड

अनोखी परंपरा पुरे शरीर पर गुदवाते है राम नाम

छत्तीसगढ़ के रामनामी समाज में 100 सालों से भी ज्यादा लंबे समय से एक अनोखी परंपरा चली आ रही है। इस समाज के लोग पूरे शरीर पर राम नाम का टैटू बनवाते हैं, लेकिन न मंदिर जाते हैं और न ही मूर्ति पूजा करते हैं।
l_tattooing-name-of-god-579852eaf28fc_l
इस तरह के टैटू को वहां ‘गोदना’ कहा जाता है। इसे भगवान की भक्ति के साथ ही सामाजिक बगावत के तौर पर भी देखा जाता है। इस समाज में पैदा हुए लोगों को शरीर के कुछ हिस्सों में टैटू बनवाना जरूरी है। खासतौर पर छाती पर, वह भी दो साल का होने से पहले।
l_tattooing-name-of-god-57985310e4618_l
कहा जाता है कि 100 साल पहले गांव में हिन्दुओं की एक ऊंची जाति ने इस समाज के लोगों का मंदिर में प्रवेश बंद कर दिया था। इसके बाद से ही इन्होंने विरोध करने के लिए चेहरे सहित पूरे शरीर में राम नाम का टैटू गुदवाना शुरू कर दिया।
l_tattooing-name-of-god-5798536bd1b8d_lरामनामी समाज को रमरमिहा के नाम से भी जाना जाता है। टैटू बनवाने के साथ ही राम नाम लिखे कपड़े भी पहनते हैं रामनामी। रामनामी जाति के लोगों की आबादी तकरीबन एक लाख है और छत्तीसगढ़ के चार जिलों में इनकी सख्या ज्यादा है।
l_tattooing-name-of-god-579853954821a_lलेकिन समय के साथ टैटू को बनवाने का ये चलन कम होता जा रहा है। रामनामी जाति की नई पीढ़ी के लोगों को पढ़ाई और काम के सिलसिले में दूसरे शहरों में जाना पड़ता है।
आज की पीढ़ी इस तरह से टैटू नहीं बनवाती। लेकिन उन्हें इस पर पूरा विश्वास है। पूरे शरीर में न सही, वह किसी भी हिस्से में राम-राम लिखवाकर अपनी संस्कृति को आगे बढ़ा रहे हैं।
l_tattooing-name-of-god-579853cda0fae_lटैटू बनवाने वाले लोगों को शराब पीने की मनाही के साथ ही रोजाना राम नाम बोलना भी आवश्यक है। ये लोग आपस में एक-दूसरे को राम-राम के नाम से ही पुकारते हैं। ज्यादातर रामनामी लोगों के घरों की दीवारों पर राम-राम लिखा होता है। 
रामनामी समाज ने कानूनन रजिस्ट्रेशन कराया है और ड्रेमोक्रेटिक तरीके से उनके चुनाव हर 5 साल के लिए कराए जाते हैं।

Related Articles

Back to top button