ज्ञान भंडार

अपोजिट नेचर व जेंडर के बीच होता है आकर्षण? जानिए इसका जवाब

105184-464825-couple-loveदस्तक टाइम्स एजेंसी/वाशिंगटन डीसी: पहले के हुए तमाम शोधों में यह दावा किया जाता रहा है कि दो विपरीत नेचर और जेंडर वाले लोगों के बीच में आकर्षण बहुत ज्यादा होता है। लेकिन एक नये शोध के मुताबिक वैज्ञानिकों ने खुलासा किया है कि ऐसा कुछ नहीं होता है। विपरीत नेचर या जेंडर लोग वाले एक-दूसरे को पसंद जरूर कर सकते हैं लेकिन रिलेशन उन्हीं के स्ट्रांग होते हैं जो एक ही प्रवृत्ति के होते हैं।

अमेरिका में वेलेसेली कॉलेज और यूनिवर्सिटी ऑफ कांसास की एक नई सर्वे के मुताबिक यह कहा गया है कि यह जरूरी नहीं है कि जो एक वक्त में दोनों के विचार होते है वहीं विचार हमेशा के लिए बने रहे और उसमें बदलाव नहीं आए। आपसी समझबूझ और मिलते-जुलते विचारों में कभी भी बदलाव आ सकता है।

इस नए सर्वे में यह बात सामने निकलकर आई है कि और उनलोगों के लिए चेतावनी भी है जो ऐसा समझते है जबकि ऐसा होता नहीं है। क्योंकि ऐसी दोस्ती या इस प्रकार का रोमांस उनकी सोच और उनकी आदतों या जरूरतों के मुताबिक जारी नहीं रहता है। निष्कर्ष के तौर पर यह भी कहा गया है कि यह ज्यादा आसान होता है कि आप उन लोगों का ही  चुनाव करें या फिर आपके लिए वहीं अनुकूल होता है जो शुरू से ही आपके विचारों और जरूरतों के मुताबिक आपका साथ निभाए।

Related Articles

Back to top button