उत्तर प्रदेश

अब एप से होगा पासपोर्ट के लिए पुलिस वेरिफिकेशन

लखनऊ: पासपोर्ट के लिए आवेदन करने वालों का पुलिस वेरिफिकेशन जल्द ही स्मार्ट ढंग से होगा। पुलिस वेरिफिकेशन के दौरान न केवल आवेदकों की मौके पर ही स्मार्ट फोन से फोटो खींची जाएगी, बल्कि उनके जरूरी दस्तावेज और निर्धारित प्रारूप भी तुरंत जोनल मुख्यालय पहुंचेगा। इस नई व्यवस्था से वेरिफिकेशन में समय भी कम लगेगा। विदेश मंत्रलय महाराष्ट्र की तर्ज पर उत्तर प्रदेश में भी एम पासपोर्ट पुलिस एप की शुरुआत करने जा रहा है।
वेरिफिकेशन के बाद 21 दिन में जारी हो रहा पासपोर्ट
आवेदकों को उनके दस्तावेज जमा करने और वेरिफिकेशन के बाद 21 दिन में क्षेत्रीय कार्यालय लखनऊ पासपोर्ट जारी कर रहा है। कई बार आवेदकों को तय समय सीमा में पासपोर्ट जारी करने में पुलिस वेरिफिकेशन बाधा बन जाते हैं। आवेदन के बाद पासपोर्ट विभाग वेरिफिकेशन का प्रारूप संबंधित जोनल पुलिस मुख्यालय भेजता है। जहां से वह संबंधित जिले के एसपी को और फिर वहां से थाने तक पहुंचता है। थाने से पुलिसकर्मी प्रारूप लेकर आवेदकों का वेरिफिकेशन कर उसे वापस भेजता है। इस बीच कई बार आवेदकों की पुलिस वेरिफिकेशन रिपोर्ट जहां देर से मिलती है।
महाराष्ट्र में लागू है पायलट प्रोजेक्ट
वहीं इसकी भी संभावना रहती है कि आवेदक का मौके पर जाकर सत्यापन किया भी गया है या नहीं। कई बार पुलिस वेरिफिकेशन में आवेदकों की प्रविष्टि गलत दर्ज हो जाती है, जिसकी शिकायत आवेदक पासपोर्ट कार्यालय से करते हैं। इस पर दोबारा सत्यापन कराया जाता है। ऐसे में पासपोर्ट बनने में समय अधिक लगता है। कम समय में सत्यापन और कार्य में पारदर्शिता के लिए ही विदेश मंत्रलय ने महाराष्ट्र में पायलट प्रोजेक्ट के तहत एम पासपोर्ट पुलिस एप की शुरुआत की थी। अब क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय लखनऊ ने भी डीजीपी सुलखान सिंह को इसे प्रदेश में भी शुरू करने के लिए पत्र लिखा है।
ऐसे होगा सत्यापन
हर थाने के उन पुलिसकर्मी जो पासपोर्ट आवेदकों का सत्यापन करते हैं, उनके स्मार्ट फोन पर एम पासपोर्ट पुलिस एप डाउनलोड किया जाएगा। पुलिसकर्मी जब आवेदक के घर जाकर उसका सत्यापन करेंगे, उसी समय स्मार्ट फोन से उसकी फोटो खींचने के साथ दस्तावेजों की फोटो भी तुरंत जोनल पुलिस मुख्यालय को भेजेंगे। जोनल से पासपोर्ट कार्यालय सीधे लिंक रहेगा। सत्यापन रिपोर्ट आते ही आवेदक का पासपोर्ट जारी हो जाएगा।
क्या कहते हैं जिम्मेदार
इस संबंध में क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी पीयूष वर्मा ने बताया कि प्रदेश में भी एम पासपोर्ट पुलिस एप सेवा की शुरुआत करने की तैयारी है। डीजीपी से इसे लेकर संपर्क किया गया है। इससे जहां सत्यापन में कम समय लगेगा, वहीं इस व्यवस्था में पारदर्शिता भी आएगी।

Related Articles

Back to top button