अजब-गजब

अब चीन को हजारों गधे बेचेगा पाकिस्तान, उससे मिले करोड़ों रुपये से करेगा….

आर्थिक किल्लत का सामना कर रहा पाकिस्तान अब गधे बेचकर अपनी कुछ मुश्किलें दूर करेगा. गधों की सबसे बड़ी आबादी के मामले में पाकिस्तान दुनिया में तीसरे नंबर पर आता है. वहीं चीन दुनिया का ऐसा देश है जहां गधों की आबादी सबसे अधिक है. पाकिस्तान में गधों की आबादी करीब 50 लाख मानी जाती है.

अब चीन को हजारों गधे बेचेगा पाकिस्तान, उससे मिले करोड़ों रुपये से करेगा....इससे पहले फरवरी में पाकिस्तान की आर्थिक दिक्कतों को दूर करने के लिए चीन ने करोड़ों रुपये के लोन की पेशकश की थी. अब इसके बदले में पाकिस्तान गधों को चीन भेजेगा. चीन में गधों को काफी खास माना जाता है क्योंकि इनका इस्तेमाल पारंपरिक चीनी दवा बनाने में किया जाता है. गधों की स्किन से तैयार होने वाले जिलेटिन को औषधीय गुणों वाला बताया जाता है. इससे खून और इम्यून सिस्टम बेहतर होता है.

खैबर पख्तूनख्वा के एक अधिकारी ने कहा कि चीनी कंपनियां पाकिस्तान में गधों की फार्मिंग करने के लिए इन्वेस्टमेंट करने की इच्छुक हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, विदेशी कंपनियां पाकिस्तान में 21 हजार करोड़ रुपये इन्वेस्ट कर सकती है.

देश के निर्यात को बढ़ाने के लिए लाइव स्टॉक डिपार्टमेंट ने कहा है कि देश में पहली बार गधों के खास फार्म शुरू किए जाएंगे. डेरा इस्मायल खान और मनसेहरा में विदेशी साझेदारी में फार्म शुरू किए जा रहे हैं. पहले तीन वर्षों में सरकार करीब 80 हजार गधों का निर्यात करना चाहती है.

Related Articles

Back to top button