राष्ट्रीय

अब ये महिला संभालेगी डेरा की कमान! हर वक्त साए की तरह रहती थी बाबा के साथ

आजकल अगर किसी नाम की चर्चा है तो गुरमीत राम रहीम सिंह ‘इंसा’, जी हाँ मीडिया से लेकर लोगों की आम चर्चा में ये नाम आजकल छाया हुआ है। आयेदिन इस बाबा के बारे में कई खुलासे किये जा रहे है। अब इस को कल यानि 28 अगस्त को सजा मिलना तो तय इसके बाद ये सवाल उठता है की गुरमीत राम रहीम के बाद अब डेरे की कमान कौन संभालेगा। कहा जा रहा है की बाबा खुद जेल से ही डेरे का संचालन कर सकते है पर उन्होंने अब तक इस मामले में कोई घोषणा नहीं की है। लेकिन जिस तरह से उनपर आरोप बढ़ते जा रहे है, माना जा रहा है सजा काफी लम्बी हो सकती है। अथ ही ये भी कयास लगाये जा रहे है की गुरमीत के बाद डेरा सच्चा सौदा की बागडोर उनके बेटे जसमीत सिंह इंसा संभालेंगे।

लेकिन आपको बता दें की अपने बेटे को डेरे की सत्ता सौंपना इस बाबा के लिए इतना आसान नहीं है क्योंकि डेरे के नियमानुसार डेरे का प्रमुख अपने खानदान से किसी को भी अपना उत्तराधिकारी घोषित नहीं कर सकता। गुरमीत के बेटे के बाद एक दूसरा नाम जो डेरे के कमान संभालने के लिए सबसे आगे आ रहा है वो है 35 साल की गुरु ब्रह्मचारी विपसना, जिनका कद इस वक्त डेरे में नंबर-2 का माना जाता है। बाबा गुरमीत के बाद डेरे में अपनी ओर से चीजों पर फैसला करने का एकमात्र अधिकार उनके पास है। आपको बता दें की विपसना के अंडर करीब 250 लोगों की टीम काम करती है जिसमें से करीब 150 महिलाएं हैं।

बाबा गुरमीत की मुंहबोली बेटी, 35 साल की हनीप्रीत को विपसना के टक्कर में देखा जा रहा है। ये भी पिछले सात सालों से डेरे के साथ जुडी है और इन्हें भी गुरमीत का सबसे ख़ास माना जाता है। कहा जा रहा है की गोद ली हुई बेटी के कारण हनीप्रीत पर डेरे का नियम लागू नहीं होता और अगर डेरा प्रमुख चाहे तो उन्हें डेरे की कमान सौंपी जा सकती है। हनीप्रीत शुक्रवार के दिन जब बाबा के ऊपर फैसला आना था तब भी उनके साथ मौजूद थी। अब देखने होगा डेरा प्रमुख गुरमीत किस को अपनी कमान सौंपते है क्योंकि सिर्फ डेरा ही नहीं बल्कि डेरे की अरबों रूपए की संपत्ति भी डेरे के नए प्रमुख के हाथ में आ जाएगी इसलिए मान जा रहा है की गुरमीत काफी सोच समझ कर ही ये फैसला लेगा।

Related Articles

Back to top button