राष्ट्रीय

अब सरकार बुजुर्गोँ को फ्री में करवाएगी तीर्थ यात्रा

acr300-567d90b51868etraiin6राज्य सरकार ने बुजुर्गों को फ्री तीर्थ यात्रा करवाने की तैयारी की है। एक जनवरी से तीर्थ यात्रा शुरू होगी। जो बुजुर्ग हजूर साहिब, पटना साहिब या अन्य धार्मिक स्थानों की तीर्थ यात्रा करनी चाहते है।

वह संबंधित विभाग को अपना आवेदन दे सकते हैं। तीर्थ यात्रा एक जनवरी से अमृतसर से शुरू होगी। इसके लिए पूरा शेड्यूल तैयार कर लिया गया है। यह बात शिक्षामंत्री डॉ. दलजीत सिंह चीमा ने कही। वह फेज-6 स्थित शिवालिक स्कूल में सीनियर सिटीज एसोसिएशन की ओर से आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे थे।

कार्यक्रम में उन्होंने बुजुर्गों को सम्मानित किया। साथ ही बुजुर्गों की समस्याओं को पहल के आधार पर हल करने का आश्वासन दिया। वहीं, उन्होंने कहा कि जिस परिवार में पांच-सात सदस्य हो। उन्हें बुजुर्गों को ओल्ड ऐज होम में नहीं भेजना चाहिए। बल्कि घर पर ही उनकी देखभाल करनी चाहिए।

सेवामुक्त प्रिंसिपल स्वर्ण चौधरी ने कहा की एसोसिएशन सीनियर सिटिजंस की भलाई के लिए कई कार्यक्रम आयोजित करती है। साथ ही अकेले रह रहे बुजुर्गों को सुरक्षा भी प्रदान की जाती है। ताकि इस आयु में अकेला पन महसूस न करें। इस मौके पर एसोसिएशन के प्रधान जगमोहन सिंह ठुकराल, अकाली दल के सीनियर नेता जसवंत सिंह भुल्लर, कुलदीप कौर कंग, परमजीत सिंह काहलों और जसवीर जस्सी� मौजूद थे।

एजुसेट से बुजुर्ग शेयर करेंगे तजुर्बे
शिक्षामंत्री ने कहा कि बुजुर्गों के विचारों को भविष्य की पीढ़ी के साथ साझा करने के लिए एजुसेट के जरिए उनके लेक्चर भी करवाए जाएंगे। क्योंकि कई बुजुर्ग बहुत ही उच्च ओहदों पर रहे हैं। उनके तजुर्बें लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इसके लिए पूूरी प्लानिंग कर ली गई है। लोगों को भी सहयोग देने की अपील की गई है।

टैट के खराब रिजल्ट के लिए इंस्टीट्यूट जिम्मेदार
पंजाब अध्यापक योग्यता टेस्ट के खराब परीक्षा परिणाम के लिए शिक्षा मंत्री ने टीचर्स ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट्स को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि टेस्ट के रिजल्ट से साफ है कि जो भी संस्थान एमएड, ईटीटी या अन्य कोर्स करवा रहे हैं। वे भविष्य के शिक्षकों को क्वालिटी एजुकेशन नहीं दे रहे हैं। यहीं नहीं जो शिक्षक बनना चाहते हैं। वे भी पैमाने पर खरे नहीं उतर रहे। इस टेस्ट का उद्देश्य ही ये है कि भविष्य की पीढ़ियों को बेहतर शिक्षा दिए जा सके।

बुढ़ापा पेंशन बढ़ाई गई
शिक्षामंत्री ने बताया कि सरकार ने बुढ़ापा पेंशन 250 से बढ़ाकर 500 रुपये प्रति महीना कर दी गई है। वहीं, 60 लाख नीले कार्ड धारक परिवारों को भगत पूरन सिंह सेहत बीमा योजना के तहत कवर किया गया।

 
 
 

Related Articles

Back to top button