टॉप न्यूज़फीचर्डब्रेकिंगराष्ट्रीय

अभी-अभी: अंतरिक्ष से ही लोकेट होगा देश का दुश्मन, नया सैटेलाइट लॉन्च

भारत ने इंटेलीजेंस उपग्रह एमिसैट का सफल प्रक्षेपण कर लिया है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने सोमवार को श्रीहरिकोटा से 9.27 बजे भारतीय रॉकेट पोलर सैटेलाइट लांच व्हीकल (पीएसएलवी) के जरिए एमिसैट को ऑरबिट में भेजा. आइए जानते हैं इस उपग्रह की खासियतें…

अंतरिक्ष की दुनिया में भारत लगातार इतिहास रचता जा रहा है. एमिसैट का प्रक्षेपण रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) के लिए किया गया है. यह दुश्मन पर नजर रखने के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण है.

एमिसैट को इसरो और डीआरडीओ ने मिलकर बनाया है. इसका खास मकसद पाकिस्तान की सीमा पर इलेक्ट्रॉनिक या किसी तरह की मानवीय गतिविधि पर नजर रखना है.

ये उपग्रह बॉर्डर पर रडार और सेंसर पर निगाह रखेगा. ना सिर्फ मानवीय बल्कि संचार से जुड़ी किसी भी तरह की गतिविधि पर नजर रखने के लिए भारतीय सुरक्षा एजेंसियां इस उपग्रह का इस्तेमाल कर सकेगी.

बता दें कि हाल ही में भारत ने अंतरिक्ष की दुनिया में एक नया इतिहास रचा था, जब स्पेस में एक मूविंग सैटेलाइट को मारने का सफल परीक्षण किया था. ऐसा करने वाला भारत अमेरिका, रूस और चीन के बाद दुनिया का चौथा देश बना था.

एमिसैट के साथ पीएसएलवी रॉकेट 28 अन्य उपग्रहों को भी अंतरिक्ष में ले गया. इसरो के अनुसार, रॉकेट पहले 436 किग्रा के एमिसैट को एक खास कक्ष में स्थापित किया. फिर 28 उपग्रहों को लेकर PSLV ने अन्य ऑर्बिट में प्रवेश कर लिया है.

Related Articles

Back to top button