अन्तर्राष्ट्रीय

अभी-अभी: उत्तर कोरिया में आया भूकंप, या कहीं फि‍र हाइड्रोजन बम परीक्षण तो नहीं ?

उत्तर कोरिया में एकबार भूकंप के झटके महसूस किए गए. वहीं इसके साथ ही उत्तर कोरिया द्वारा एक बार फि‍र हाइड्रोजन बम परीक्षण करने की बात कही जा रही है. हालांकि दक्षिण कोरिया का बयान आया है कि यह एक प्राकृतिक भूकंप था.

चीन के भूवैज्ञानिक सव्रेक्षण(भूकंप प्रशासन) के अनुसार भूकंप की तीव्रता 3.4 थी. साथ ही कहा गया कि यह भूकंप 8:30 जीएमटी के समय जीरो किलोमीटर की गहराई पर आया. इससे यह सवाल उठने शुरू हो गए हैं कि शायद इस भूकंप की वजह उत्तर कोरिया द्वारा एक बार फि‍र हाइड्रोजन बम परीक्षण करना है.

वहीं चीन की न्यूज एजेंसी के अनुसार भूकंप का केंद्र लगभग वही था जो हाइड्रोजन बम के टेस्ट के समय आए भूकंप के समय था. आज के भूकंप का केंद्र भी उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण स्थल के करीब था.

वहीं दक्षिण कोरिया के मौसम विभाग के अनुसार भूकंप की प्रकृति के अनुसार यह कुदरती भूकंप मालूम पड़ता है.

बता दें कि सितंबर के शुरुआत में अमेरिका समेत संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों और चेतावनियों को दरकिनार कर उत्तर कोरिया ने छठवीं बार घातक बम का परीक्षण किया था. उसी दौरान सुबह उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण केंद्र के नजदीक 5.1 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया था. इस टेस्ट की विश्वभर में निंदा हुई थी. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तो उत्तर कोरिया को सबक सिखाने की बात भी कही है. इसके बाद से ही दावा किया जा रहा है कि उत्‍तर कोरिया एक बार फि‍र एक बड़ा परीक्षण कर सकता है. वहीं कई वैज्ञानिक अभी भी इस बात की जांच में लगे हुए हैं कि उत्तर कोरिया की हकीकत में परमाणु क्षमता कहां तक पहुंची है.

Related Articles

Back to top button