फीचर्डराजनीतिराष्ट्रीय

अमित शाह के BJP अध्यक्ष के रूप में 3 साल पूरे, मोदी ने शाह के काम को सराहा और शुभकामनाएं दी

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को पार्टी प्रमुख के रूप में आज तीन साल हो पूरे हो गए. भारत की मौजूदा राजनीतिक परिदृश्य में बीजेपी के चाणक्य कहे जाने वाले अमित शाह के बतौर बीजेपी अध्यक्ष तीन साल पूरे होने के मौके पर पीएम मोदी ने भी ट्वीट कर उन्हें शुभकामनाएं दी और उनके योगदान को याद किया. 

SBI के बाद अब PNB के बैंकों में भी 5 हजार से अधिक जमा करने पर देना होगा चार्ज

अमित शाह के BJP अध्यक्ष के रूप में 3 साल पूरे, मोदी ने शाह के काम को सराहा और शुभकामनाएं दीबीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दाहिना हाथ माना जाता है. इन दोनों ने बीजेपी को ऐसी ऊंचाई पर पहुंचा दिया है, जिसकी 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले शायद किसी ने कल्पना भी नहीं की थी. पीएम मोदी ने उस चुनाव में उत्तर प्रदेश के प्रभारी के रूप में एनडीए को 73 सीटें दिलाने वाले अमित शाह को पूरे चुनाव का ‘मैन ऑफ द मैच’ बताया था.

अमित शाह के बीजेपी अध्यक्ष रहने के दौरान पार्टी का तेजी से विस्तार हुआ और इसने गोवा, मणिपुर तथा अरुणाचल प्रदेश जैसे राज्यों में बहुमत न होने के बावजूद राजनीतिक गुणाभाग से सत्ता हासिल की. आज देश के 13 राज्यों में बीजेपी की सरकार है, वहीं 5 अन्य में वह सत्ताधारी गठबंधन का हिस्सा है.

यह अमित शाह की कोशिशों और रणनीतिक कुशलता का ही नतीजा था कि उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में बीजेपी को प्रचंड जीत मिली. आज बीजेपी 11 करोड़ सदस्यों के साथ दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी है. हालांकि इन सबके बावजूद अमित शाह कभी चैन से बैठे नहीं दिखते और हर जगह सियासी गुना-भाग में जुटे दिखते हैं. मीडिया के गलियारों में एक चर्चा आम है कि अमित शाह जिस भी गैर-भाजपाई राज्य पहुंचते हैं, वहां कुछ न कुछ सियासी उथल-पुथल जरूर होती दिखती है.

ये है देश का सबसे छोटा हिल स्‍टेशन, खतरनाक खाई से गुजरती है ट्रेन तो थम जाती हैं सांसे

अमित शाह की तीन साल के इस कार्यकाल को सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटीज (सीएसडीएस) के निदेशक संजय कुमार भी शानदार करार देते हैं. पीटीआई से बातचीत में संजय कुमार कहते हैं, अमित शाह के प्रदर्शन पर कोई सवालिया निशान नहीं है. अगर कुछ नाटकीय नहीं घटित होता है, तो मुझे 2019 में बीजेपी के सामने कोई चुनौती दिखाई नहीं देती है.’

बता दें कि बीजेपी अध्यक्ष रहे राजनाथ सिंह के मोदी मंत्रिमंडल में शामिल होने के बाद जुलाई 2014 में अमित शाह को पार्टी प्रमुख बनाया गया था. 52 साल के शाह अब जहां पार्टी प्रमुख के रूप में चौथे साल में प्रवेश के साथ बतौर राज्यसभा सांसद भी नई पारी की शुरुआत करने वाले हैं. गुजरात में राज्यसभा की तीन सीटों पर हुए चुनाव में बीजेपी अध्यक्ष ने जीत दर्ज की है.

Related Articles

Back to top button