व्यापार

अमेरिका की सबसे अमीर महिलाओं में से दो भारतीय महिलाएं शामिल

अमेरिका की सबसे अमीर महिलाओं की सूची में भारतीय मूल की दो महिलाएं भी शामिल हुई हैं. फोर्ब्स मैगजीन की तरफ से गुरुवार को अमेरिका की 60 सेल्फ मेड मिलियनेयर वुमन की सूची जारी की गई है. इस सूची में टेक्नोलॉजी एग्जीक्यूटिव जयश्री उलाल और नीरजा शेठी ने भी जगह बनाई है.

सूची में उलाल 18वें पायदान पर काब‍िज हुई हैं. फोर्ब्स ने उनकी कुल संपत्त‍ि 1.3 अरब डॉलर आंकी है. वहीं, शेठी इस सूची में 21वें स्थान पर बनी हुई हैं. उनकी कुल संपत्त‍ि 1 अरब डॉलर है. इस सूची में रियलिटी टीवी स्टार काइली जेनर पहले पायदान पर काबिज हुई हैं.

जयश्री उलाल अरिस्टा नेटवर्क्स की सीईओ हैं. उनका जन्म लंदन में हुआ था. हालांकि वह भारत में पली-बढ़ी हैं. वह 2008 से अरिस्टा नेटवर्क्स से जुड़ी हुई हैं. फोर्ब्स के मुताबिक उलाल के पास अर‍िस्टा के 5 फीसदी शेयर हैं.

वहीं, नीरजा शेठी आईटी कंसल्ट‍िंग और आउटसोर्सिंग कंपनी सिंटेल की वाइस-प्रेसिडेंट हैं. इस कंपनी की शुरुआत उन्होंने अपने पति भरत देसाई के साथ मिलकर की थी.

इस कंपनी की शुरुआत 1980 में अमेरिका में ही की गई थी. फोर्ब्स की इस लिस्ट में शामिल 60 महिलाओं का कुल नेटवर्थ 71 अरब डॉलर है. यह पिछले साल के मुकाबले 17 फीसदी ज्यादा है.

कर्दाश‍ियां परिवार की सदस्य और रियलिटी टीवी स्टार काइली जेनर को इस लिस्ट में पहलान स्थान हासिल हुआ है. महज 20 साल की काइली जेनर की कुल दौलत 90 करोड़ डॉलर (तकरीबन 6 हजार करोड़ रुपये) से ज्यादा है.

Related Articles

Back to top button