अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका के साथ नहीं होगी बेकार की वार्ता : उत्तर कोरिया

प्योंगयांग : उत्तर कोरिया ने रविवार को कहा कि अमेरिका द्वारा उसके खिलाफ शत्रुता खत्म करने के लिए कदम उठाए जाने तक परमाणु वार्ता जारी रखने का उसका कोई इरादा नहीं है। स्वीडन में वार्ता रुकने के एक दिन बाद उत्तर कोरिया ने यह कहा है। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के बीच फरवरी में हुई एक बैठक के बाद कई महीनों तक चले गतिरोध के बाद यह चर्चा हुई।
उत्तर कोरिया ने स्वीडन की वार्ता को बीच में ही छोड़ते हुए कहा कि अमेरिका द्वारा नए और रचनात्मक समाधान नहीं पेश किया जाना निराश करने वाला है। वहीं, अमेरिका ने कहा है कि वह दो हफ्तों में फिर से बैठक करने को इच्छुक है। उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि एक और बैठक का अमेरिका का दावा बेबुनियाद है।
उन्होंने कहा, ऐसी बेकार की वार्ता करने का हमारा कोई इरादा नहीं है…। उत्तर कोरिया की समाचार एजेंसी के मुताबिक प्रवक्ता ने चेतावनी दी कि यदि अमेरिका ने अपना पुराना रवैया नहीं छोड़ा तो वार्ता तुरंत टूट जाएगी। उन्होंने कहा, अमेरिका द्वारा शत्रुतापूर्ण नीतियों के खत्म करने के लिए व्यावहारिक कदम उठाने तक इस तरह की वार्ता की प्योंगयांग की कोई इच्छा नहीं है। उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया की वार्ता का भविष्य अमेरिका के हाथों में है और इसकी समय सीमा इस साल के अंत तक है। हालांकि, अमेरिका ने कहा है कि इस बैठक में अच्छी चर्चा हुई और उत्तर कोरिया की टिप्पणी में वह चीज या भावना नहीं झलकती है जो साढ़े आठ घंटे की चर्चा में हुई।

Related Articles

Back to top button