अद्धयात्मउत्तराखंडराष्ट्रीय

अर्द्धकुंभ का पहला महास्नान आज, शुक्रवार को भी शुभ संयोग

ganga-snaan-5547ccfe523e3_exlstअर्द्धकुंभ मेले का पहला मुख्य (मकर संक्रांति) स्नान आज (बृहस्पतिवार) तड़के चार बजे से हरकी पैड़ी पर शुरू हो गया है। धनु राशि छोड़कर भगवान भास्कर बृहस्पतिवार आधी रात के बाद 01. 26 बजे मकर राशि में प्रवेश करेंगे। जिसके चलते शुक्रवार दिनभर भी संक्रांति का पुण्य काल बना रहेगा।

भगवान भास्कर के दक्षिण से उत्तर दिशा की ओर चलते ही मांगलिक कार्यों पर लगा विराम समाप्त हो जाएगा। सुरक्षा की दृष्टि से पूरे मेला क्षेत्र में करीब पांच हजार जवान तैनात किए गए हैं।

बुधवार देर शाम तक आईजी मेला जीएस मर्तोलिया एवं मेलाधिकारी ने मेला क्षेत्र की सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। दावा किया कि पूरे मेला क्षेत्र में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं।

आईबी, एलआईयू एवं स्पेशल ब्रांच की कई टीमें मेला क्षेत्र में सक्रिय हैं। पैरामिलिट्री, डॉग स्कवॉयड एवं बम निरोधक दस्ते ने दिनभर जगह-जगह सघन चेकिंग अभियान चलाया। एटीएस एवं क्यूआरटी ने हरकी पैड़ी पर मोर्चा संभाला हुआ है। मेला क्षेत्र में सुरक्षा के ल‌िए पांच हजार जवान तैनात क‌िए गए हैं।

मेला नियंत्रण भवन में बने कंट्रोल रूम से सीसीटीवी कैमरों की मदद से एक साथ मेला क्षेत्र की पल-पल की जानकारी ली जा रही है। आईजी जीएस मर्तोलिया ने बताया कि प्रत्येक श्रद्धालु की सुरक्षा की जिम्मेदारी अर्द्धकुंभ पुलिस की है। किसी भी श्रद्धालु को घबराने की जरूरत नहीं हैं।

मेले की सकुशलता के लिए मेलाधिकारी एसए मुरुगेशन ने कई अधिकारियों के साथ माया देवी, चंडी देवी एवं मनसा देवी मंदिरों में पूजा अर्चना की।

Related Articles

Back to top button