पर्यटन

आएं उत्तराखंड स्नो फॉल में अगर लेना हो बाइकिंग का मज़ा

15utkp2देहरादून। उत्तराखंड हमेशा पर्यटकों की पहली पसंद रही हैं। वहीं सर्दियों के दौरान यहां आने वालों की संख्या काफी बढ़ जाती है। इस दौरान यहां आये लोगों को स्नो फॉल देखने का भी मौका मिलता है। अब शीतकालीन पर्यटन को बढ़ावा देने वाला उत्तरकाशी का वेयर ईगल डेयर बाइकर्स ग्रुप अब पर्यटकों को हिमालयी क्षेत्र में बाइक चलाने के गुर भी सिखाएगा।

स्नो फॉल के दौरान बाइकिंग का रोमांच लें पर्यटक

स्नो फॉल के दौरान जनवरी 2017 में पर्यटकों को स्नो-बाइकिंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा। देश में यह पहला मौका है, जब कोई बाइकर्स ग्रुप पर्यटकों को स्नो बाइकिंग व स्नो साइकिलिंग का प्रशिक्षण देगा।

बर्फ में बाइकिंग और साइकिलिंग कराने में वेयर ईगल डेयर बाइकर्स ग्रुप को महारथ हासिल है। ग्रुप उत्तराखंड के साथ ही हिमाचल प्रदेश में भी बीते पांच साल से बाइकिंग करा रहा है। ग्रुप के मुख्य संचालक तिलक सोनी बताते हैं कि वह राजस्थान के झुनझुनु जिले से अपने माता-पिता के साथ वर्ष 1996 में उत्तरकाशी आए थे।

तब तो वह गंगोत्री दर्शन के बाद वापस लौट गए, लेकिन गंगा की निर्मलता एवं सुंदरता उनके मन में बस गई और वह फिर यहां खिंचे चले आए। वर्ष 2001 से वह बाइक से हर साल उत्तरकाशी आ रहे हैं। पर्यटन की आपार संभावनाओं को देखते हुए तिलक सोनी ने 2011 में उत्तरकाशी में पांच स्थानीय युवाओं के साथ एक बाइकर्स ग्रुप तैयार किया। आज इस ग्रुप से देशभर के आठ हजार बाइकर्स जुड़े हुए हैं।

Related Articles

Back to top button