व्यापार

आज 3 दिनों बाद खुलेंगे बैंक, 95 प्रतिशत एटीएम में कैश नहीं

sbi2-580x370नई दिल्ली। पीएम मोदी के पुराने नोट बंद करने वाले फैसले से लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। पुराने नोटबंदी का आज 35वां दिन है। आज तीन दिनों के बाद बैंक खुलेंगे। जिसके बाद पैसे के लिए बैंक के बाहर लंबी कतार लगी हुई है। अब 50 दिन खत्म होने में सिर्फ 17 दिन और बचे हैं।  

नोटबंदी के बाद अभी भी कैश की दिक्कत

आज तीन दिन की छुट्टी के बाद बैंकों के खुलने का दिन है। ऐसे में आज एटीएम और बैंकों में भीड़ उमड़ने की पूरी उम्मीद जताई जा रही है। दावा किया जा रहा है कि नोटबंदी के बाद 95 फीसदी एटीएम अपडेट हो गए हैं लेकिन ज्यादातर एटीएम में अब भी पैसे नहीं हैं। ऐसे में ज्यादा बैंक में ज्यादा भीड़ उमड़ने की उम्मीद है।

एक निजी चैनल के मुताबिक छह बैंकों के एक हजार 64 एटीएम की पड़ताल में सिर्फ 107 में ही कैश मिला बाकी 957 एटीएम खाली मिले हैं। इसका सीधा मतलब है कि नोटबंदी के 35 दिन बाद भी हालात वहीं हैं। लोगों को अब भी कैश के लिए जूझना पड़ रहा है।

आज से पेट्रोल पंप पर कार्ड पेमेंट करने पर 0.75 फीसदी की छूट मिल रही है। अगर आप पेट्रोल पंप पर डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिए पेट्रोल या डीजल खरीदते हैं। तो आपको कीमत में 0.75% छूट मिलेगी। सरकार की मंशा पेट्रोल पंप पर पीएसयू को बढ़ावा देने की थी।

जब आप पेट्रोल पंप पर अपने क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या मोबाइल वॉलेट के जरिए पेमेंट करेंगे तो डिस्काउंट का पैसा अगले तीन दिन में आपके उसी खाते में आ जाएगा जिससे आपने पेमेंट किया है।

सेना के 200 जवान को लगाया गया छपाई के काम में

वहीं, ज्यादा से ज्यादा नोट बैंकों तक पहुंचे इसके लिए सेना के 200 जवान एमपी के देवास में नोट प्रिटिंग मशीन में छपाई के काम में लगाए गए हैं। बता दें कि आज सुबह से ही बैंक और एटीएम के बाहर लाइन लगी हुई है।

 

Related Articles

Back to top button