करिअरराष्ट्रीय

आने वाले कुछ महीनों में IT सेक्टर में जल्द मिलेंगी 2.5 लाख नौकरियां

कौशल विकास मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय ने मंगलवार को कहा कि आने वाले कुछ महीनों आईटी सेक्टर में ढाई लाख पेशेवरों को नौकरियां मिलेंगी। उन्होंने कहा कि युवाओं की दुनिया में सबसे बड़ी फौज के कौशल विकास को लेकर सरकार प्रतिबद्ध है और विशेष कौशल विकास कार्यक्रम के तहत नई नौकरियों का सृजन होगा।

वर्ल्ड स्किल इंडिया के इंटरनेशनल क्लाउउ कंप्यूटिंग चैलेंज 2019 को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि डिजिटल तकनीक में सरकार द्वारा किए गए बदलावों से इस सेक्टर का रूप 7.2 अरब डॉलर का हो जाएगा। पिछले साल यह सेक्टर 2.5 अरब डॉलर का था। उन्होंने कहा कि सरकार कौशल विकास के लिए 52 विविध क्षेत्रों में काम कर रही है जिसमें क्लाउड कंप्यूटिंग, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, बिग डाटा, मशनी लर्निंग, ब्लॉकचेन आदि शामिल हैं।

दुनिया की दिग्गज आईटी सेक्टर से कंधा मिलाकर चलेंगे

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश में आईटी पेशेवरों का भविष्य स्वर्णिम होगा और बहुत जल्द भारत दुनिया के दिग्गज आईटी सेक्टर के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलेगा। उन्होंने देश के युवाओं से ज्ञान और कौशल के साथ चौथी औद्योगिक क्रांति का नेतृत्व करने का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा कि देश की 15 से 59 वर्ष की आयु वाली 62.5 फीसदी आबादी को सटीक मार्गदर्शन मिलना चाहिए तभी डिजिटल इंडिया का लक्ष्य हासिल हो सकेगा।

डाटा प्रोटेक्शन बिल लाया जाए : नासकॉम

नासकॉम के अध्यक्ष केशव मुरुगेश ने सरकार से डाटा प्रोटेक्शन बिल को जल्द संसद में पेश करने की अपील की। उन्होंने कहा कि पहली वर्ल्ड स्किल्स इंडिया का आयोजन भारत में हो रहा है। यह नए चेहरों को चुनने और उन्हें वैश्विक मंच प्रदान करने का यह सुनहरा मौका है।

Related Articles

Back to top button