TOP NEWSउत्तर प्रदेश

आपके पास भी है SBI का डेबिट कार्ड, जरूर पढ़िए ये खबर

800x480_image60977855नई दिल्ली। नोटबंदी के फैसले के बाद जहां देश में कैशलेस इकोनॉमी को बढ़ावा मिलने की चर्चा है, वहीं साइबर क्राइम के बढ़ते खतरे से लोगों के मन मेँ अपने डेबिट कार्ड की सुरक्षा को लेकर भी बड़ा डर है।

हालांकि अगर आपके पास एसबीआई का डेबिट कार्ड है तो आप बेफिक्र हो जाइए, क्योंकि जब तक आप नहीं चाहेंगे आपके डेबिट कार्ड से कोई भी व्यक्ति किसी तरह का कोई फायदा नहीं उठा पाएगा।

साइबर क्राइम के बढ़ते खतरे के बीच भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों के लिए डेबिट कार्ड से जुड़ा सुरक्षा का एक बेहतरीन फीचर लेकर आया है। एसबीआई के इस नए फीचर का नाम है- ‘एटीएम कार्ड स्विच ऑन/ऑफ’।

एसबीआई का यह फीचर उसके बैंकिंग एप्लिकेशन ‘एसबीआई क्विक’ पर उपलब्ध है। इस फीचर की मदद से आप अपने डेबिट कार्ड पर पूरी तरह से कंट्रोल रख सकते हैं।

यानी आप अपने डेबिट कार्ड की विभिन्न सुविधाओं को अपनी मर्जी से ऑन और ऑफ कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर इस फीचर के जरिए आप अपने कार्ड के खरीदारी वाले विकल्प को बंद कर सकते हैं।

इसके बाद अगर आपका कार्ड कहीं खो गया तो उससे कोई भी दूसरा व्यक्ति किसी भी तरह की कोई शॉपिंग नहीं कर पाएगा। यहां तक कि पेट्रोल पंप पर पेट्रोल भी नहीं भरा सकेगा।

इसी तरह अगर आपने इस फीचर के जरिए अपने कार्ड के ई-कॉमर्स विकल्प को बंद कर दिया तो आपके डेबिट कार्ड से किसी भी तरह की कोई ऑनलाइन पेमेंट नहीं हो पाएगी।

एसबीआई में रजिस्टर्ड होना चाहिए मोबाइल नंबर

इस फीचर के जरिए आप अपने डेबिट कार्ड के इंटरनेशनल और घरेलू उपयोग को कंट्रोल कर सकते हैं। इन सभी सुविधाओं के लिए ये जरूरी है कि जिस फोन पर ऐप डाउनलोड हुआ है उसका नंबर एसबीआई में रजिस्टर्ड होना चाहिए।

एसबीआई का ये क्विक ऐप एंड्रॉयड, विंडोज, आईओएस और ब्लैकबेरी पर उपलब्ध है। एसबीआई के मुताबिक 70 लाख से ज्यादा ग्राहक इस क्विक ऐप से जुड़े हुए हैं।

Related Articles

Back to top button