फीचर्डव्यापार

आपके PF पर कितना मिलेगा ब्याज, अगले महीने होगा फैसला

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की एक अहम मीटिंग नवंबर में होने वाली है। इस बैठक में फैसला होगा कि इस साल जमा पर EPF पर कितना ब्याज दिया जाएगा।  1 नवंबर को CBT के एग्जीक्यूटिव बोर्ड की मीटिंग श्रम मंत्रालय में होगी। 

आपके PF पर कितना मिलेगा ब्याज, अगले महीने होगा फैसलाजानकारी के मुताबिक, EPFO की केंद्रीय बोर्ड की बैठक नवंबर में होने वाली हैं। जिसकी अध्यक्षता खुद श्रम मंत्री संतोष गंगवार करेंगे। एक अधिकारिक ने बताया कि ट्रस्टी के केंद्रीय बोर्ड की बैठक नवंबर में होनी है। आपको बता दें कि मौजूदा समय में EPFO के 50 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं। आधिकारिक सूत्र के अनुसार वित्त वर्ष 2017-18 के लिए भविष्य निधि जमाराशियों पर ब्याज दर को ट्रस्टियों के सामने पेश किया जाएगा। 

बता दें कि पिछले साल दिसंबर में CBT ने EPF पर मिलने वाली ब्याज दरों को कम कर 8.65 फीसद करने का फैसला किया था। जो कि वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान 8.8 फीसद रही थी। जानकारी के मुताबिक 1 नवंबर को CBT के एग्जीक्यूटिव बोर्ड की मीटिंग श्रम मंत्रालय में होगी। इस मीटिंग में इस बात की समीक्षा की जाएगी कि EPFO के निवेश पर कितना रिटर्न मिला है और इसके आधार पर EPF पर कितना ब्याज दिया जा सकता है। एग्जीक्युटिव मीटिंग की सिफारिशों पर CBR की बैठक में फैसला किया जाएगा।

अगर वित्त मंत्रालय CBT की ओर से फिक्स की गई ब्याज दर को मान लेता है, तो उस वित्त वर्ष के लिए EPFO सदस्यों के खाते में जमा कर दिया जाता है। PPF जैसी विभिन्न बचत योजनाओं पर रिटर्न कम करने के मद्देनजर वित्त मंत्रालय मामले को देखेगा और श्रम मंत्रालय से EPF की ब्याज दर पर बातचीत करेगा। 

 

Related Articles

Back to top button