मनोरंजन

आमिर की फिल्म में काम करने वाले इस लड़के के पास कभी एक्टिंग पढ़ने के लिए नहीं थे पैसे

कश्मीर के सोपोर के रहने वाले एक्टर बिलाल होसेन मोहम्मद का बॉलीवुड में आगाज़ होने जा रहा है. 30 वर्षीय बिलाल को 8 नवंबर को रिलीज होने वाली मेगा स्टारर फिल्म ‘ठग ऑफ हिन्दुस्तान’ में एक ठग का रोल करते देखा जा सकेगा. यशराज फिल्म प्रोडक्शन की इस फिल्म में लीड रोल अमिताभ बच्चन, आमिर ख़ान, कटरीना कैफ और फातिमा सना शेख निभा रहे हैं.

आमिर की फिल्म में काम करने वाले इस लड़के के पास कभी एक्टिंग पढ़ने के लिए नहीं थे पैसेबिलाल का पिछले एक दशक से एक्टिंग में करियर बनाने के लिए चल रहा संघर्ष आखिर रंग लाया. लंबा कद और अच्छा चेहरा मोहरा जहां बिलाल के लिए प्लस प्वाइंट था वहीं उसका कश्मीरी लहजे में बोलना बॉलीवुड में उसके करियर में बाधा खड़ी कर रहा था.

लेकिन बिलाल ने हार नहीं मानी. सोपोर के सैदापोरा गांव से बिलाल जब एक्टिंग में करियर बनाने के लिए निकला तो उसने नोएडा और पुणे में फिल्म इंस्टीट्यूट्स में भाग्य आजमाया लेकिन नाकाम रहा. बिलाल ने कहा, ‘मुझे फिल्म मेकिंग का कोई आइडिया नहीं था. मुझे पता नहीं था कि कहां से शुरू करना है. कहीं फीस बहुत ज्यादा थी. तो कहीं मैं फॉर्म भरने से चूक गया. एक जगह मैं क्वालिफाई ही नहीं कर सका. इसके बाद मैंने मुंबई जाने का फैसला किया. मेरे लिए टर्निंग प्वाइंट तब आया जब मुझे लाइव वॉयर में आमिर खान स्कॉलरशिप मिली.’

बिलाल ने कहा, ‘एक्टिंग मेरे लिए जुनून की तरह है. मैंने कभी नहीं सोचा था कि किसी दिन आमिर खान के साथ एक्टिंग करूंगा जैसे कि इस फिल्म में कर रहा हूं. ये ठीक है कि मेरा कोई बहुत अहम रोल नहीं है लेकिन मैंने शुरू से आखिर तक एक्शन दृश्यों में हिस्सा लिया.’a

2010 के बाद ऐसा वक्त भी आया था कि घर लौटने पर बिलाल के पिता ने उसे ये सब छोड़ कर कोई नौकरी ढूंढने के लिए कहा. बिलाल के पिता सेब उत्पादक हैं. लेकिन बिलाल हार मानने को तैयार नहीं था. वो किसी कीमत में बॉलीवुड में जगह बनाने का सपना छोड़ना नहीं चाहता था. बिलाल का कहना था कि वो कश्मीरी बैकड्रॉप पर बनने वाली हैदर जैसी फिल्मों से जुड़कर ही अपनी पहचान बनाने की कोशिश करेगा लेकिन पीछे नहीं हटेगा.

कश्मीर से ताल्लुक रखने वाले लोग बॉलीवुड में कोई बड़ी पहचान नहीं बना सके हैं. हालांकि, 2005 में ‘गुरुकुल’ गेम जीतने के बाद काजी तौकीर नामक गायक कुछ फिल्मों में दिखे थे. बिलाल की कोशिश यही है कि वो बॉलीवुड में मजबूत पहचान बना कर कश्मीर का नाम ऊंचा करे.

Related Articles

Back to top button