Lifestyle News - जीवनशैलीकरिअर

इंजीनियरिंग, बीकॉम नहीं करें ये कोर्स, होगी लाखों की कमाई

आजकल हर क्षेत्र में कंपीटिशन बढ़ गया है, जिससे नौकरी पाने में दिक्कत होती है. आमतौर पर विद्यार्थी 12वीं साइंस के बाद इंजीनियरिंग, 12वीं कॉमर्स के बाद सीए, बीकॉम या मैनेजमेंट और 12वीं आर्ट्स के बाद बीए या कोई सरकारी नौकरी की तैयारी करते हैं. लेकिन कई ऐसे कोर्स भी हैं, जिन्हें बहुत कम लोग करते हैं और उनमें करियर भी अच्छा होता है. आइए जानते हैं वो कौन-कौन से कोर्स हैं, जिनमें अच्छा करियर बनाया जा सकता है…

लाखों की कमाई करना चाहते हैं, तो इंजीनियरिंग, बीकॉम नहीं 12वीं के बाद करें ये कोर्सएनालिस्ट- मौजूदा दौर में एनालिस्ट की जॉब की अधिक डिमांड है. अगर आपने डेटा या डोमेन एनालिस्ट बनने का कोर्स किया है या आपने इसकी जानकारी ली है तो आप मोटी सैलरी देकर यह नौकरी हासिल कर सकते हैं. साथ ही इनालिस्ट की फील्ड में कई तरह के ऑप्शन मौजूद हैं.

इनफॉर्मेशन सिक्योरिटी/ एथिकल हैकर: भारत में नौकरी पाने के लिहाज से इनफॉर्मेशन सिक्योरिटी भी एक शानदार आईटी कोर्स है. इसके जरिए आप एथिकल हैकर या फिर किसी आईटी कंपनी के नेटवर्क के लिए सिक्योरिटी प्रोवाइडर भी बन सकते हैं. इस कोर्स में आपको इनफॉर्मेशन सिक्योरिटी से जुड़ी हर एक बारीक चीजें सिखाई जाती हैं.

ट्रेवलिंग- अगर आपको घूमना फिरना पसंद है तो आप ट्रेवलिंग के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं. इसमें आप ट्यूरिस्ट गार्ड, इवेंट कॉर्डिनेटर और ट्रेवल ब्लॉगर, टूर लीडर आदि के तौर पर अपना करियर बना सकते हैं. आप अगर इससे जुड़ा कोई कोर्स करते हैं तो आपको दुनिया में घूमने का मौका तो मिलेगा ही, बल्कि आप अच्छे पैसे भी कमा सकेंगे. अगर आप चाहते हैं तो आप भारत में भी यह काम कर सकते हैं.

इंटीरियर डिजाइनिंग- रचनात्मक कार्यों में मन लगता है और आपको डिजाइनिंग, पेंटिंग में मन लगता है तो आप इंटीरियर डिजाइनिंग में डिप्‍लोमा कर सकते हैं. डिप्‍लोमा शॉट टर्म कोर्स के रूप में आपको जल्‍द ही अर्निंग के मौके देगा. आप अपना फर्म भी खोल सकते हैं.

स्पा मैनेजमेंट- स्पा मैनजमेंट क्षेत्र में भी आप करियर बना सकते हैं. इसमें आपको मसाजर, थैरेपिस्ट आदि की डिग्री मिलती है. इसमें शुरुआती दिक्कतों के बाद आसानी से मोटा पैसा कमा सकते हैं. इसके साथ ही आप फिटनेस ट्रेनर भी बन सकते हैं.

अन्य कोर्स- इसके अलावा आप म्यूजियम स्टडीज, रुरल स्टडीज, फ्लेवर केमिस्ट आदि का कोर्स भी कर सकते हैं.

 

Related Articles

Back to top button