International News - अन्तर्राष्ट्रीय

इंडोनेशिया में भूकंप, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 7.3 मापी गई

इंडोनेशिया में सोमवार को 7.5 मैग्निट्यूड का भूकंप आया है। ये भूकंप बांधा सागर में आया। हालांकि सुनामी की कोई चेतावनी नहीं है। ये जानकारी यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) द्वारा दी गई है। यूएसजीएस के अनुसार भूकंप का केंद्र जमीन से 220 किमी की गहाराई में था। किसी तरह के नुकसान और किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। हवाई स्थित प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने एक बुलेटिन में कहा है कि भूकंप के बाद किसी तरह की सुनामी की कोई संभावना नहीं है।

इससे पहले बीते हफ्ते इंडोनेशिया के पापुआ में 6.3 तीव्रता का भूकंप आया था। लेकिन अधिक नुकसान की कोई खबर नहीं आई थी। इस देश में बीते साल सुलावेसी द्वीप पर आए 7.5 तीव्रता के भूकंप में करीब 348 लोगों की मौत हो गई थी। भूकंप इतना शक्तिशाली था कि इससे कई इमारतें जमींदोज हो गईं।

इंडोनेशिया में ही क्यों तबाही मचा रहे भूकंप और सुनामी
इंडोनेशिया में लगातार मच रही तबाही से लोगों के जहन में ये सवाल उठना लाजमी है कि आखिर इंडोनेशिया में ही भूकंप और सुनामी क्यों तबाही मचा रहे हैं? इसी देश में सबसे ज्यादा प्राकृतिक आपदाएं क्यों आती हैं?

इसका कारण यह है कि ये देश ‘रिंग ऑफ फायर’ पर स्थित है। यहां की धरती के अंदर मौजूद टेक्टॉनिक प्लेट्स आपस में अधिक टकराती हैं, जिससे भूकंप और ज्वालामुखी जैसी घटनाएं होती हैं। बीते साल भी कई बार यहां भूकंप आया जिससे भारी संख्या में लोगों की मौत हुई थी।

Related Articles

Back to top button