उत्तर प्रदेशराज्य

इंद्र कुमार चतुर्वेदी बने हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष

इलाहाबाद। इलाहाबाद हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के चुनाव में अध्यक्ष पद पर वरिष्ठ अधिवक्ता इंद्रकुमार चतुर्वेदी ने मैदान मार लिया है। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी निवर्तमान अध्यक्ष अनिल तिवारी को 1228 मतों के भारी अंतर से परास्त किया। अध्यक्ष के अलावा वरिष्ठ उपाध्यक्ष पद पर रवींद्र नाथ ओझा, सचिव अविनाश चंद्र तिवारी और संयुक्त सचिव (प्रशासन) पद पर प्रशांत सिंह ‘रिंकू  ने बाजी मारी। हालांकि इन चारों प्रत्याशियों की जीत की औपचारिक घोषणा होनी बाकी है।इंद्र कुमार चतुर्वेदी बने हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष

सोमवार को इन पदों की मतगणना समाप्त होने के बाद चारों प्रत्याशियों और उनके समर्थकों ने अबीर गुलाल की होली खेली। मतगणना स्थल से लेकर हाईकोर्ट परिसर के बाहर तक जश्न का माहौल रहा। उधर अध्यक्ष, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, सचिव और संयुक्त सचिव प्रशासन (प्रशासन) पद के लिए मतगणना तीसरे दिन दोपहर बाद समाप्त हुई। अध्यक्ष पद पर वरिष्ठ अधिवक्ता इंद्रकुमार चतुर्वेदी शुरू से ही बढ़त बनाए रहे और अंत तक वे रेस में आगे ही दौड़े। उन्होंने अनिल तिवारी को 1228 मतों से शिकस्त दी।

महासचिव पद पर अविनाश चंद्र तिवारी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी जेबी सिंह को 321 मतों से पीछे छोड़ा। वरिष्ठ उपाध्यक्ष पद पर रवींद्र ओझा ने जमील अहमद को 426 वोटों से और संयुक्त सचिव प्रशासन पद पर प्रशांत सिंह ने मनु शर्मा को 85 मतों से हरा कर कामयाबी पाई। मुख्य चुनाव अधिकारी वरिष्ठ अधिवक्ता धर्मपाल सिंह, चुनाव अधिकारी सुरेश चंद्र द्विवेदी, वशिष्ठ तिवारी, शारिक अहमद और नितिन शर्मा की निगरानी में हुई मतगणना में किसी विवाद से बचने के लिए पारदर्शिता भी बरती गई। 

अधिवक्ताओं का सम्मान ही मेरा स्वार्थ

अधिवक्ताओं की सभी समस्या अब मेरी समस्या है। सभी वरिष्ठ और कनिष्ठ साथियों का सम्मान ही अब मेरा निजी स्वार्थ है। जिस आस्था, विश्वास और अपेक्षाओं के साथ मुझे बार एसोसिएशन की जिम्मेदारी सौंपी गई है अपने पूरे दम-खम से उसका निर्वहन करूंगा। बार एसोसिएशन के फंड का निजी लाभ मेरे लिए विष के समान होगा।
– इंद्र कुमार चतुर्वेदी, नवनिर्वाचित अध्यक्ष हाईकोर्ट बार एसोसिएशन

साथियों का भरोसा कायम रखूंगा

अधिवक्ताओं के लिए कल्याणकारी योजनाएं लागू तो हुईं लेकिन उनका असर कहीं दिख नहीं रहा है। वाहन पार्किंग की सबसे बड़ी समस्या है। अधिवक्ता साथियों के लिए बैठने की व्यवस्था नहीं है। महिला अधिवक्ताओं को खासकर दिक्कत होती है। कैंटीन से लेकर बाथरूम तक में गंदगी पसरी रहती है। साथियों ने भरोसा जताया है तो इन सभी समस्याओं का समाधान करके दिखाएंगे।
– आर एन ओझा, नवनिर्वाचित वरिष्ठ उपाध्यक्ष इलाहाबाद हाईकोर्ट बार एसोसिएशन

समस्याओं का निस्तारण प्राथमिकता

अधिवक्ताओं के सामने ढेरों समस्याएं हैं। उनके निदान के लिए कार्यकारिणी में आपसी सहमति से काम किया जाएगा। बार एसोसिएशन में ईमानदारी, सत्यनिष्ठा और अधिवक्ता साथियों के प्रति समर्पण का भाव हो इसकी पूरी कोशिश करूंगा। कल्याणकारी योजनाओं के लिए वकीलों से एकत्र होने वाली धनराशि का सदुपयोग होगा।
-अविनाश चंद्र तिवारी, नवनिर्वाचित सचिव इलाहाबाद हाईकोर्ट बार एसोसिएशन

अधिवक्ताओं की उम्मीद पर खरा उतरेंगे

चुनाव में अधिवक्ता साथियों ने जिस उम्मीद से जीत दिलाई है उस पर खरा उतरने की हरसंभव कोशिश होगी। मूलभूत समस्याएं हाईकोर्ट में कई हैं जिन्हें दूर करने के लिए संघर्ष में कोई कमी नहीं होने पाएगी। पार्किंग, वकीलों के बैठने के लिए चेंबर, साफ सफाई और कल्याणकारी योजनाएं लागू करवाने के लिए प्रयास कार्यकारिणी गठन के पहले दिन से ही शुरू करूंगा।
– प्रशांत सिंह ‘रिंकू, नवनिर्वाचित संयुक्त सचिव (प्रशासन) इलाहाबाद हाईकोर्ट बार एसोसिएशन

कुल प्राप्त मतों की संख्या

अध्यक्ष पद
आइके चतुर्वेदी 2707
अनिल तिवारी 1479
वीपी श्रीवास्तव 1064
उमेश नारायण शर्मा 817
राम अवतार वर्मा 442
अमरेंद्र पांडेय 112

वरिष्ठ उपाध्यक्ष

रवींद्र नाथ ओझा 1808
जमील अहमद आजमी 1482
अखिलेश कुमार मिश्रा 917
पीयूष शुक्ला 859
शिवसिंह यादव 838
श्रीप्रकाश कृष्ण त्रिपाठी 594

सचिव

अविनाश चंद्र तिवारी 1577
जीतेंद्र बहादुर सिंह 1256
प्रभा शंकर मिश्र 1042
विक्रांत पांडेय 862
सुमन कुमार यादव 844
राजेश कुमार सिंह 440
अमित कुमार 412
राजीव शुक्ला 157 

संयुक्त सचिव प्रशासन 

प्रशांत सिंह 1225
मनु शर्मा 1140
प्रियदर्शी त्रिपाठी 748
धर्मेंद्र कुमार यादव 699
राजीव द्विवेदी 649
सौरभ श्रीवास्तव 635
संजय सिंह 402
गौतम कुमार मिश्रा 381
रामललित चौधरी 247
उलझन सिंह बिंद 185
विनोद कुमार तिवारी 143
राकेश कुमार सिंह 88

Related Articles

Back to top button