व्यापार

इन पांच कामों में सोच-समझकर ही खर्च करें पैसा, वरना पड़ेंगे मुसीबत में..!

केंद्र सरकार की ब्लैक मनी पर लगाम लगाने के लिए बनाई गई एसआईटी की सिफारिश के मुताबिक यदि आप किसी से 2 लाख रुपए या उससे अधिक कैश स्वीकार करते हैं, तो आपको 100 फीसदी जुर्माना चुकाना होगा. आइए आपको बताते हैं पांच ऐसे काम जिसमें यदि आप तय लिमिट से ज्‍यादा खर्च करते हैं, तो आप मुसीबत में पड़ सकते हैं. 

शादी के जरिये शानो-शौकत दिखाना सोसायटी में फैशन सा बन गया है. यदि आप शादी में 2 लाख रुपए से ज्‍यादा खर्च करते हैं तो सरकार सारा हिसाब-किताब मांग सकती है. 

ये भी पढ़ें : दीपिका के घर गुंजी बच्चे की किलकारियां, दिया बेटे को जन्म

इन पांच कामों में सोच-समझकर ही खर्च करें पैसा, वरना पड़ेंगे मुसीबत में..!

ऐसे ही यदि आप ज्‍वैलरी खरीद रहे हैं तो इस बात का ध्‍यान रखें कि एक लिमिट से ज्‍यादा पैसा खर्च करने पर आप सरकार की नजर में आ सकते हैं. यदि आप 2 लाख रुपए तक की ज्‍वैलरी खरीद रहे हैं, तो आपको हिसाब देना पड़ सकता है. 

यदि आप फ्लैट या जमीन में इन्‍वेस्‍ट कर रहे हैं तो आपको कैश खर्च करने में लिमिटेशंस को समझना होगा. यहां भी आपको अवैध ट्रांजेक्‍शन से बचना चाहिए. यदि आप जरूरत से ज्‍यादा पैसा खर्च करते हैं तो सरकार आपको ट्रैक कर सकती है. 

ये भी पढ़ेंसेना ने उड़ाए पाकिस्तानी बंकर, तो अमेरिका ने खोल दिया भारत का सबसे ‘बड़ा राज’!

यदि आप महंगी पार्टी करने के शौकीन हैं, तो फिर सावधान हो जाइए क्‍योंकि लाखों रुपए खर्च से होने वाली ज्‍यादा महंगी पार्टियों पर आपको सरकार को जवाब देना पड़ सकता है. यदि सरकार को इस बात की जानकारी लगती है तो फिर आप मुसीबत में पड़ सकते हैं. 

कार या दूसरे वाहन खरीदते समय भी कैश ट्रांजेक्‍शन का विशेष ध्‍यान रखें. कोशिश करें कि पैन कार्ड मेंशन करते हुए डिजिटल पेमेंट करें. दो लाख रुपए से ज्‍यादा देकर पुरानी कार खरीदना भी आपको मंहगा पड़ सकता है. 

Related Articles

Back to top button