जीवनशैली

इन 3 राशि के लोग कभी भी नहीं रख पाते अपनी पत्नियों को खुश, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे आप

विवाह दो लोगों का औपचारिक या कानूनी मिलान है आम तौर पर जब दो लोग शादी करते हैं तो वे इस अवसर को एक विवाह समारोह के साथ मनाते हैं। हालांकि एक वैवाहिक रिश्ते को लम्बे समय तक चलने और सफ़ल बनाने के लिए मेहनत करनी पड़ती हैI शादी की योजना बनाना और उससे जुडी हर बात बेहद रोमांचक होती है – यह सपने की तरह होती हैं। नए कपडे, शॉपिंग तथा परिवार और दोस्तों के साथ बिताये गए हंसी-मज़ाक के पल आपका ध्यान इस बात से हटा सकती है कि शादी एक गंभीर विषय है। शादी का मतलब शादी से जुड़े रीति-रिवाज़ निभाना या रस्मो में अच्छा वक़्त गुज़ारना नहीं है बल्कि यह तो जीवनभर की एक साझेदारी की शुरुआत है।

हर कोई पुरुष चाहता है की उसकी पत्नी काफी समझदार और बहुत ही अच्छे स्वभाव (nature) की हो. यदि कोई पुरुष एक अच्छी पत्नी की तलाश करता है तो यह जरुरी है की वह भी एक अच्छा पति बने। एक अच्छा पति बनना थोड़ा मुश्किल जरूर होता है मगर नामुमकिन नही होता। शादी म्यूचुअल अंडरस्टेंडिंग होती है। इसमें पति-पत्नी दोनों बराबर के हकदार होते हैं। एक अच्छे पति बनने के लिए आपको अपने रिश्ते (relation) को काफी मजबूत बनाना पड़ता है। यदि आप अपनी पत्नी से काफी उम्मीदे रखते हैं तो आपको भी उनकी बातो को समझना चहिये जिससे आपका रिश्ता मजबूत बन सके।

दुनिया में सबसे भरोसे लायक और महत्वपूर्ण रिश्ता पति और पत्नी का होता है क्योकि इस रिश्ते में दो अजनबी एक दूसरे के पति-पत्नी बनने को राज़ी हो जाते है। जिसमे पत्नी पति के घर रहने आती है इसीलिए पति को उसे हमेशा खुश रखना चाहिए और एक अच्छा इंसान बन कर उसकी सभी जरूरतों को पूरा कर सकते है। लेकिन वही दूसरी ओर देखा गया है कुछ राशि के लोग अपने स्वभाब के चलते अपनी पत्नियों को खुश नही रख पाते है। आज हम आपको बताएंगे उनके बारे में कुछ…

1. मीन राशि

शास्त्र की 12 राशियों में से सबसे आखरी में से आती है। पर जब हम अपने पत्नी को खुश ना रखने वाले पतियों की बात करते हैं तो इसमें इनका नाम सबसे पहले आता है। इसका सबसे बड़ा कारण है मीन राशि के पुरुष अपनी पत्नी के बारे में दोष निकालते रहते हैं. मीन राशि के लोग चाहे वह पुरुष हो या स्त्री अपनी नोकझोंक से अच्छे रिश्ते को भी खराब कर देते हैं। स्वभाव से यह लोग नम्र होते हैं उनसे पहली बार में हर कोई प्रभावित होता है और इसकी वजह होती है इनकी सकारात्मकता और उनका स्वभाव उनके करीबी भी अच्छी तरह से जानते हैं।

2. वृषभ राशि

वृषभ राशि के लोग बहुत ही शांत और मधुर स्वभाव के होते हैं। मैं बहुत ही कम एक्सप्रेसिव वाले व्यक्ति होते हैं। मेरे से तो मीठा बोलने वाले होते हैं और सरल स्वभाव के भी लेकिन उन्हें अपना प्यार जताना नहीं आता और यही बात उनकी पत्नियों को बिल्कुल अच्छी नहीं लगती है। हनी अपनी पत्नी के साथ मधुर संबंध बनाने के लिए अपने प्यार को सही ढंग से दर्शाना आना चाहिए।

3. कुम्भ राशि

तीसरे नंबर पर स्थान कुंभ राशि में पाया है जो अपनी पत्नियों को खुश करने में बिल्कुल नाकाम साबित हुए हैं। इस राशि के लोग अपनी पत्नी को अपने जीवन में अधिक महत्व ना देकर अपने परिवार वालों को बहुत अधिक महत्व देते हैं जिसके कारण उनकी पत्नियां चिड़चिड़े स्वभाव की हो जाती हैं। अपनी पत्नी के प्रति मन में प्यार होने के बावजूद भी वे उन्हें खुश नहीं रख पाते हैं कहीं ना कहीं अनदेखी चोट उन्हें पहुंचाते रहते हैं। इसलिए उन दोनों के बीच प्रेम संबंध बराबर से नहीं बन पाते हैं।

Related Articles

Back to top button